Latest Posts

दिमाग हिला देने वाले 40 रोचक तथ्य-40 mind blowing facts in Hindi। afactshindi – afactshindi

mind blowing facts

दिमाग हिला देने वाले रोचक तथ्य(mind blowing facts in Hindi)-

जानिए ऐसे अजब गजब तथ्य के बारे में जो आपके दिमाग को हिला कर रख देंगे तो दोस्तों चलिए जानते है. इन अजब गजब तथ्य के बारे में (mind blowing facts in hindi).

 

क्या होते है रोचक तथ्य(what is mind blowing facts)-

दोस्तों पूरी दुनिया में एसे ऐसे रहस्य है जिनके बारे में हर एक इंसान नहीं जानता है ,ये दुनिया वाक़िए में रहस्यों से भरी पड़ी है,दोस्तों बहुत सारे राज़ तो ऐसे हैं जिनसे मनुष्य उम्र भर बेखबर रहता है. तो आज की इस पोस्ट में हम आपके लिए ऐसे ही mind blowing facts लेकर आए है.जो आपको न सिर्फ हैरत में डालेंगे,बल्कि आपकी जनरल नॉलेज बढ़ाने में मदद भी करेंगे।दोस्तों कुदरत ने आदमी की ज़िन्दगी में ऐसी कई चीजें दी हैं जिसका सीधा रिश्ता किसी न किसी रूप में विज्ञान से है। प्रकृति और विज्ञान के ही बल पर मनुष्य की सभ्यता का विकास हुआ।देखने को मिलता है की हमारे आसपास हर रोज़ ऐसी कोई न कोई घटना होती रहती हैं,जिनका हमे पता नहीं चलता या फिर ये कह दो की हम इग्नोर कर देते है ,किन्तु उनमें भी विज्ञान होता है।ऐसे कई ज्ञानियों के तथ्य हैं जिनको यदि आप जान जायँगे तो आपको बहुत आश्चर्य होगा, लेकिन ये घटनाए सच होती हैं।यही फैक्ट्स हमारे बॉडी से लेकर पृथ्वी तक जुड़े हो सकते हैं।यहां हम आपके लिए ऐसे ही अजब गजब तथ्य लेकर आए है।आईये दोस्तों प्रारंभ करते हैं. इन्ही 40 अजब गजब तथ्य का जिनको जानकर आप रह जायँगे दंग और मेरा वादा है की आप भी उन्हें एक बार करने का ज़रूर सोचेंगे।

 

Also Read – अशोक स्तंभ का इतिहास एवं संपूर्ण जानकारी- history of Ashok stambh

 

दिमाग हिला देने वाले रोचक तथ्य और जानकारिया (mind blowing facts)-

  1. अजब गजब तथ्य के बारे में बात करें दोस्तों ये जानकर आप हैरान रह जायँगे की कोई भी आदमी अपनी कोहनी को अपनी जीभ से नहीं चाट सकता नहीं यकीन आय तो आप करके देख सकते है । 
  2. दोस्तों इस mind blowing facts के बारे में जानकर आप हैरान रह जायँगे क्या आपको पता है अपनी नाक बंद करके तीन बार थूक निगलने से हिचकी रुक जाती है। 
  3. दोस्तों दुनिया में हर रोज़ लगभग 15 अरब सिगरेट पी जाती है। लेकिन दोस्तों आपको बता दे धुप्र्मान सेहत के लिए हानिकारक है इससे जितना हो सके दूर रहे और बचे रहे। 
  4. दोस्तों क्या आपको पता है की हम अपनी आंख से नहीं बल्कि दिमाग से देखते है आँख तो सिर्फ इन्फोर्मेशन लेकर रेटिना को देता है और रेटिना की मदद से ये दिमाग तक पहूचता है। 
  5. दोस्तों आपको बता दे ऑक्टोपस(octopus) के तीन दिल होते है.
  6. दोस्तों इंडिया में हिंदी के बाद सबसे ज्यादा बोली जनि वाली भाषा अंग्रेजी है हिन्दोस्तां दुनिया का 24 वां देश हैं जहां सबसे ज्यादा इंग्लिश भाषा का प्रयोग होता है।
  7. इंडिया में 32 राज्य हैं जहां हिंदी और इंग्लिश प्रमुख भाषा के रूप में प्रयोग में लाई जाती है.
  8. दोस्तों क्या आप इस अजीबो गरीब तथ्य के बारे में जानते की अगर आप यू-ट्यूब के सभी वीडियो को देखने लग जाएँ तो आपको इन वीडियो को देखने के लिए 55 करोडे घंटे यु-ट्यूब पर देने पड़ेंगे।
  9. क्या आपको पता है की चूहे और घोड़े इंसानो की तरह उलटी नहीं कर सकते है। 
  10. दोस्तों आपको बताते है की दुनिया का पहला कंडोम 16 सेंचुरी में बन कर तैयार हुआ था।
  11. क्या आप इस तथ्य के बारे में जानते है की मनुष्य का दिमाग 18 साल की उम्र के बाद बढ़ना बंद कर देता है. लेकिन इंसान समझदार १८ साल की उम्र के बाद ही होता है।  
  12. क्या इस अजब गजब रहस्य के बारे में आप जानते है की अगर प्राचीन मिस्र में बिल्ली को कोई मार देता है. तो उसे सजा -ए मौत का हुक्म दे दिया जाता है। 
  13. दोस्तों इस तथ्य के बारे में शायद ही आप जानते होंगे की एक ऐसी डिवाइस भी आती जो आवाज़ से आग पैदा कर देती है। 
  14. दोस्तों ये बहुत अजीब तथ्य है की चाँद से खुशबु आती है और नासा का कहना है की ये खुशबु बारूद के जैसी होती है। 
  15. दोस्तों ये बहुत ही mind blowing facts है और इस फैक्ट के बारे में जानकर दंग रह जायँगे की सिंगापुर में कोई च्विंगम नहीं रख सकता और न ही बेच सकता है. ये पूर्ण रूप से अपराध माना जाता है। 
  16. दोस्तों कभी अपने शायद इस FACT पर धियान नहीं दिया होगा की जब इंसान झूट बोलता है तो उसकी नाक गर्म हो जाती है दोस्तों आप इसका प्रैक्टिकल कर के भी देख सकते है.mind blowing facts
  17. दोस्तों आपको बता दे की दुनिया का सबसे बड़ा परिवार इंडिया में रहता है. परिवार के सरदार की 39 बीवियां है और 94 बच्‍चे हैं. यह सभी 100 कमरों के 4 मंजिला के  घर में रहते हैं. तो दोस्तों है न ये बहुत हैरान कर देने वाला mind blowing facts. 
  18. दोस्तों इस गजब के तथ्य के बारे में शायद ही आप जानते होंगे की दुनिया में सबसे अधिक मिलने वाला नाम मुहम्मद है. मुहम्मद नाम को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। इंडिपेंडेंट के अनुसार पूरी दुनिया में लगभग 150 मिलियन लड़के ऐसे हैं जिनका नाम मुहम्मद है.
  19. फीमेल कंगारू के तीन योनियां होती हैं. है ना दोस्तों mind blowing facts
  20. दोस्तों इस फैक्ट के बारे में आपने गौर किया है की आदमी सबसे जल्दी फैसले विडियो गेम खेलते वक़्त लेता है।
  21. दोस्तों एक अजीबो गरीब फैक्ट है की सुअर कभी भी ऊपर आसमान की तरफ नहीं देख सकता है।
  22. दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे की हर एक सेकंड में लगभग दो लोगों की मौत हो जाती है.
  23. दोस्तों इस अजब गजब तथ्य के बारे आपका जानना बहुत ज़रूरी है क्युकी आप सभी हेडफोन का प्रयोग तो ज़रूर करते होंगे। किन्तु क्या आपको ये भी मालूम है की कि सिर्फ 1 घंटे हेडफोन का प्रयोग से आपके कान में 700 गुना बैटरियां जमा हो जाते हैं.
  24. दोस्तों क्या आपको ये तथ्य पता की 90% लोग मैसेज में वो बाते लिखते हैं जिनको वो बोलकर नहीं कह सकते।
  25. आपको इस mind blowing facts की जानकारी देते है  की सोर मंडल में सभी ग्रहों के नाम किसी ना किसी देवता या भगवान के नाम पर हैलेकिन हमारी पृथ्वी का नाम किसी देवता या भगवन के नाम पर नहीं है.
  26. दोस्तों अगर आप पैदल चलने का शौंक रखते  हैं तो ये mind blowing facts  आपको बहुत पसंद आएगा, बताती हु की एक आम आदमी अपनी पूरी ज़िन्दगी में इतना पैदल चलता है जो हमारी धरती के पुरे पांच चककर लगाने के बराबर है.
  27. इस अजब गजब तथ्य के बारे में जानकर आपको हैरानी होगी की हमारे मस्तिष्क का 75% भाग पानी है.
  28. दोस्तों इस अजब गजब तथ्य के बारे में शायद ही आप जानते होंगे की चॉकलेट स्विट्जरलैंड में सबसे ज्यादा खाई जाती है।वहाँ हर एक आदमी एक साल में 10 किलो के औसत से चॉकलेट खा जाता है।
  29. दोस्तों इस तथ्य के बारे में भी जानिए की शुतुरमुर्ग की आंख उसके दिमाग से इतनी बड़ी होती है की शतुर्गमुर्ग की एक लात शेर को भी जान से मार डाल सकती है”
  30. दोस्तों अगर चूहा पांच मंजिल से  नीचे कूद जायगा तो भी उसे चोट नहीं लगती है।
  31. दोस्तों आपको इस दिमाग हिला देने वाले तथ्य के बारे में जानकर हैरानी होगी की मनुष्य की तरह कुत्ते और बिल्लियाँ भी लेफ्ट हाथ का इस्तेमाल करते है ।
  32. इस फैक्ट के बारे में बहुत ही कम लोगों को पता होगा कि तितली टेस्ट जीभ की बजाय अपने  पैरों से करती है।
  33. दोस्तों आपने कभी ध्यान दिया हो तो जानते होंगे की आप स्वयं अपने आपको को गुदगुदी नहीं कर सकते है।
  34. हैरान कर देने वाला तथ्य है की असली हीरा आपको एक्सरे में नहीं दिखेगा ।
  35. बहुत ही हैरत अंगेज़ बात है की आपके हाथ पर जितने जीवाणु है उनकी संख्या पूरी दुनिया की आबादी से भी बहुत ज्यादा है।
  36. आपको बता दे फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग को लाल और हरे रंग का अंधापन है इसलिए उन्होंने Facebook का रंग नीला बनाया था|mind blowing facts
  37. आपकी जानकारी के लिए बता दे या अपने इस पर गौर किया हो की “मूर्खता से भरे हुए सवाल का जवाब एकदम से आपको ही ताने के साथ मिलेगा। और ऐसा जवाब देने वाले का दिमाग बहुत स्वस्थ होता है।”
  38. दोस्तों सॉँप के बारे में तो आप सब जानते है लेकिन आपकी जानकरी के लिए आपको बता दे की सॉँप भूकंप की भविष्यवाणी कर सकते है।
  39. दोस्तों आपकी जानकरी के लिए बता दे की आपके मोबाईल फ़ोन की स्क्रीन पर टॉयलेट सीट से 10x से भी ज्यादा कीटाणु होते है।
  40. अजब तथ्य है की नारियल गिरने की वजह से इतने लोग मर जाते है कि जितने समुंदर में डूबकर और शार्क के काटने से भी नहीं मर पाते है।

 

Also Read – 25 Knowledge Facts in Hindi – ज्ञान बढ़ाने वाले 25 अजब गजब रोचक तथ्य

Also Read – 20 Interesting Facts In Hindi- दिमाग चकरा देने वाले अजब-गजब रोचक तथ्य

 

निष्कर्ष 

तो दोस्तों ये थे दिमाग हिला देने वाले mind blowing facts जिनको जानकर आप हैरान हो गए होंगे और आप भी सोचने पर मजबूर हुए होंगे की क्या ऐसा यकीनन है या होता है दुनिया में तो दोस्तों आपको ये पोस्ट किसी लगी हमें कमेंट करके ज़रूर बताएँ और अपनी रॉय हमे ज़रूर बताएँ.

गोखरू: पुरुषो की शारीरिक शक्ति बढ़ाने की अचूक आयुर्वेदिक औषधि – Gokharu Benefits, Uses and Side effects in hindi

10 thoughts on “दिमाग हिला देने वाले 40 रोचक तथ्य-40 mind blowing facts in Hindi। afactshindi – afactshindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.