6 Most Dangerous Places In The World

दोस्तों क्या आपके अन्दर दुनिया की इन 6 सबसे खतरनाक जगहों पर जाने की हिम्मत है? आइये आपको इन खतरनाक जगहों से रूबरू कराते हैं-

दोस्तों इस दुनियां में कुछ ऐसी घूमने की जगह है. जो बहुत खतरनाक और आकर्षक हैं.और ये कमजोर ह्रदय वाले लोगो के लिए तो नहीं हैं, क्योंकि यहां की संकट पूर्ण यात्रा लोगों के दिल में भय ला सकती है.जो मनुष्य के लिए खतरनाक होता है.क्या आप फिर भी इन जगहों पर जाना चाहते हैं, अगर आप इन जगहो में जाने के लिए उत्सुक हैं तो सबसे पहले आपको इन जगह के बारे में बहुत अच्छे से जानकारी प्राप्त करनी होगी, ताकि आपको किसी भी कठिनाई का सामना न करना पड़े.

दुनिया की 6 सबसे खतरनाक जगह-

 

1.सिनाबंग ज्वालामुखी (Indonesia)

सिनाबुंग ज्वालामुखी इंडोनेशिया में स्थित है.12 साल में सिनाबंग ज्वालामुखी कम से कम 5 बार फट चुकी है. पर अभी भी ये टूरिस्ट की पसंदीदा जगह मानी जाती है. ज्वालामुखी के धुएं और लावे ने बहुत सारे ग्रामीण को तबाह कर दिया है. अभी कुछ ही समय पहले ही इस ज्वालामुखी से 5 किलोमीटर की ऊंचाई तक राख निकली थी. और आसपास धुआं छा गया था. यह ज्वालामुखी पिछले कई दिनों से सुलग रहा है. और इसमें से एक बार फिर लावा और धुआं निकलते देखा गया। इस ज्वालामुखी के चलते सिनाबंग के आसपास के इलाकों से पिछले कुछ सालों में 30 हजार से ज्यादा लोगों ने बचाव किया है।

 

2.मदीदी राष्ट्रीय उद्यान (Bolivia)

मदीदी राष्ट्रीय उद्यान बोलीविया में स्थित है.ये नेशनल पार्क प्रति वर्ष हजारो टूरिस्ट को आकर्षित करता है,परन्तु  यह संसार के सबसे जहरीले और क्रोधी जानवरो का घर है। अगर आप गलती से यहां उगने वाले किसी पौधे के संपर्क में आ जाते हैं. तो इससे तेज खुजली, दाने और चक्कर आ सकते हैं. या फिर यह जानवर  आपको काट ले तो आप (Tropical Parasite) से संक्रमित भी हो सकते हैं।अल्पाइन क्षेत्र में जलवायु बहुत शीतल है ,इसके उचाई वाले स्थानों में समशीतोष्ण और उत्तरी तराई क्षेत्रों में गर्म कटिबंधीय स्थान भी है। हवाएँ मुख्य रूप से उत्तर से आती हैं, और दक्षिण से शीतल हवाओ के  मदीदी क्षेत्र के तापमान पर बहुत कम प्रभाव पड़ता है.शुष्क मौसम ऑस्ट्रेलिया की सर्दी के जैसा होता है.वार्षिक तापमान 26c  है लेकिन ऊंचाई के आधार पर बहुत भिन्न होता है.(2002) के आंकड़ों के अनुसार, अपोलो के क्षेत्र में बारिश 716 मिमी है;वर्षा का मौसम अक्टूबर से मार्च तक होता है, और शुष्क मौसम मई से सितंबर तक होता है।

3.ईगल नेस्ट गुफा (America)

ईगल नेस्ट गुफा अमेरिका में स्थित है .ईगल्स नेस्ट गुफा को “Mount Everest of Diving Water ” के नाम  से जाना जाता है.  ईगल्स नेस्ट गुफा ने दुनिया के सबसे Dangerous Diving Spots In The World. होने का नाम हासिल किया है। यह एक बड़ा जलाशया जैसा दिखाई देता है. लेकिन यह वास्तव में एक सिंकहोल है. इसका गहरापन 300 फीट है. इस गुफा में 1981 से 2022 तक 11 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

Read More-लहसुन खाने के बेहतरीन फायदे और खाने का सही तरीका, पुरुषों के लिए है फायदेमंद

4.न्यू स्मिर्ना बीच (Florida

फ्लोरिडा में नये  स्मिर्ना बीच को ” संसार की शार्क CAPITAL के रूप में जाना जाता है.अब तक 250 से अधिक शार्क आकर्मण की खबर मिली है, जिसकी वजह से ये अधिक हमले वाले समुद्री तट में शुमार है. यहां एक साल में 32% के शार्क आकर्मण होते हैं। यह एक सर्फ़ हब है. जो अपने समुद्र तटों के लिए जाना जाता है, जिसमें पास के कैनावेरल नेशनल सीहोर भी शामिल है. तटीय स्मिर्ना ड्यून्स पार्क से पोंस प्रवेश और उसके प्रकाशस्तंभ के दृश्य दिखाई देते हैं.डाउनटाउन के ताड़-रेखा वाले कैनाल स्ट्रीट हिस्टोरिक डिस्ट्रिक्ट में कला दीर्घाएँ, दुकानें और न्यू स्मिर्ना म्यूज़ियम ऑफ़ हिस्ट्री हैं। मैरी एस. हैरेल ब्लाक हिरलूम संग्रहालय में 1899 के चर्च की यादगार चीज़ें हैं.

 

5.डेथ वैली नेशनल पार्क (USA)

डेथ वैली देखने में एक बहुत खूबसूरत रेगिस्तान लगता है.लेकिन जब यहाँ का मौसम खराब होता है, तब यहां की स्थिति बहुत ही खतरनाक हो जाती है.इस जगह को सबसे अधिक तापमान वाली जगहों में गिना जाता है. 1913 में यहां का तापमान 56.7 डिग्री सेल्सियस था.इस फेमस जगह में पड़ती सूरज की किरणें आपको बहुत जल्दी कमजोर कर सकती हैं, यहां आप पानी के बिना सिर्फ 14 घंटे ही जिंदा रह सकते हैं.यहां आने वाले कई यात्री या तो गायब हो गए हैं या फिर मर गए. डेथ वैली में रेसट्रैक प्लाया नाम का एरिया है. यहाँ पहले कभी झील हुआ करती थी.अब वह झील सूख गई है.और पूरा इलाका चपटी जमीन जैसा है. यहाँ पत्थर खुद खिसकते है. जो बहुत खतरनाक है.

6.सना (Yemen)

यमन का सना शहर दुनिया में बहुत खतरनाक स्थान के रूप में गिना जाता है.यहां पर कई आतंकवादी हमले और बमबारी होती रहती हैं.यहाँ पैसे देकर लोगों की हत्या कराई जाती है. ये शहर ऐतिहासिक और खूबसूरत है परन्तु यहाँ के  हमले इसकी सुंदरता को मिटाने का काम कर रहे  हैं।इसलिए यहाँ पर लोग जाने से डरते है. यहाँ राज द्रोही और सरकार के बीच लड़ाई जारी रहती है.यूएस का State Department भी अपने नगर निवासी को यहां जाने से रोकता है.

निष्कर्ष  
तो दोस्तों ये थी दुनियां के 6 खतरनाक जगहों की जानकरी जो हम आपके लिए इस पोस्ट में लेकर आए थे। ऐसी ही जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब कीजिये 

SIP: में 10,000 इन्वेस्ट करने वालो को मिला करोड़ो का ज़बरदस्त Return Profit Know Where Amit Shah Has Invested His Money World’s Stock Market Index Name, Best For Daily Analysis Sidhu Moose Wala Assets,Net Worth: जीते थे ऐसी आलीशान ज़िन्दगी Zombie Virus: जानियें 48 हजार साल बाद आए इस वायरस के बारे में फटी एड़ियों से तुरंत राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नानी के नुस्खे Deepak Fertilizers and Aarti Industries के बिच 8 हजार करोड़ रुपए की डील MID-CAP STOCKS ने INVESTORS’ का पैसा एक ही साल में दोगुना किया TOP ARTIFICIAL INTELLIGECE STOCKS TO BUY FOR GOOD RETURN PART 3 FUTURE MULTIBAGGERS STOCK FOR 10 YEARS