Latest Posts

क्या आपका भी आधार पैन कार्ड से लिंक नहीं है? बंद हो जायेंगे बैंक खाते, आज ही करें अपना पैन कार्ड आधार से लिंक

आधार पैन कार्ड

क्या आपका भी आधार कार्ड-पैन कार्ड से लिंक नहीं है तो आज ही करें अपना आधार पैन कार्ड से लिंक। नहीं तो उठानी पड़ेंगी ये मुश्किलें –

दोस्तों आयकर विभाग ने एक नोटिस जारी किया है जिसमे उन्होंने कहा है की इस काम में देरी ना करें , बस कुछ मिनट का ही काम,है आज ही निपटा लीजिये।  इनकम टैक्स विभाग ने सोमवार को महत्वपूर्ण नोटिस जारी किया है . जिसमे विभाग ने इनकम टैक्स रिटर्न को फ़ौरन और आसानी से ई-वेरिफाई करने के लिए लोगों को पैन कार्ड से आधार कार्ड लिंक करने की सुचना दी है. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने लोगों से अपील की है की आधार पैन को लिंक करने के लिए 31 मार्च तक का इंतजार ना करें बल्कि आज ही इस काम को पूरा करें।

 

आयकर विभाग ने नोटिस में कही ये बात-

दोस्तों आयकर विभाग ने एक नोटिस ये भी जारी किया है की  इनकम टैक्स विभाग ने नोटिस में लिखा है की इनकम टैक्स के जल्द और आसानी से ई-वेरिफिकेशन के लिए अपने पैन कार्ड  को आधार कार्ड से लिंक करना बहुत ज़रूरी है इनकम टैक्स विभाग ने कहा है की आधार कार्ड से पैन कार्ड को लिंक करने की आखरी तारीख 31 मार्च, 2022 है. तो इसे आज ही लिंक करा लीजिए।

 

इनकम टैक्स रिटर्न नहीं आई इसके के पीछे की क्या है वजह? 

 इनकम टैक्स कानून के अनुसार, इनकम टैक्स रिटर्न सबमिट करने के 120 दिनों के अंदर ही अगर कोई आदमी इनकम टैक्स रिटर्न को प्रमाणित नहीं करता हैं, तो उस इनकम टैक्स रिटर्न को वैध नहीं माना जाता है. इनकम टैक्स रिटर्न के वेरीफिकेशनका प्रोसेस बहुत ही सरल है. आप इसे घर बैठे आसानी से कुछ ही मिनटों  ई-वेरिफाई कर सकते हैं. ये प्रोसेस आधार ओटीपी के माध्यम से होगा.और सबसे ज़रूरी है. आधार का पैन कार्ड से लिंक होना.और आप आधार को पैन कार्ड से लिंक सिर्फ आने वाली तारीख 31 मार्च, 2022 तक कर सकते है। 

 

अगर आधार को पैन कार्ड से नहीं किया लिंक तो भरना पड़ सकता भारी जुर्माना-

आयकर विभाग के नियम के अनुसार आखरी दी हुई तारीख तक आधार को पैन से लिंक नहीं करने पर पैन कार्ड को अवैध कर दिया जाएगा. और उनका पैन एक अप्रैल 2022 तक इनवैलिड हो जाएगा. आज भी ऐसे लाखों लोग हैं, जिनका आधार कार्ड पैन कार्ड से लिंक नहीं है. तो दोस्तों अगर आप भी उन लोगों में आते हैं तो चौकन्ना हो जाइए.और फटाफट पैन को आधार से लिंक करना लीजिये. लास्ट डेट खत्म होने के बाद पैन को लिंक करना न सिर्फ कठिन है बल्कि आपके ऊपर इस वजह से दस हजार रुपये तक का जुर्माना भी लग सकता है.

 

आधार कार्ड अगर पैन कार्ड से लिंक नहीं है तो होगी बैंकिंग सुविधाओं का लाभ उठाने में परेशानी, हो सकता है आपका बैंक खाता बंद-

आपको बता दे की भारतीय स्टेट बैंक ने भी अपने सभी कस्टमर को नोटिस जारी किया है। की अगर कस्टमर 31 मार्च 2022 से पहले अपना पैन और आधार लिंक नहीं करवाते हैं. तो उनकी बैंकिंग सर्विस निलंबित हो सकती हैं। भारतीय स्टेट बैंक ने कहा है की ‘हम अपने कस्टमर को यह सुझाव देते हैं. कि किसी भी तरह की दिक़्क़त से बचने और बिना रुकावट के बैंकिंग सुविधाओं का लाभ लेने के लिए पैन कार्ड  को आधार से लिंक अवश्य करें।’और ये भी कहा है की कि अगर आधार कार्ड और पैन कार्ड दोनों लिंक नहीं हुए तो अकाउंट बंद हो सकता है, और फिर लोग ट्रांजेक्शन करने के लिए पैन कार्ड का उपयोग नहीं कर पाएंगे।

 

यह भी पढ़े- Dasvi Trailer – जाट के रोल में अभिषेक बच्चन ने मचाया तहलका, जाट नेता की असली जिंदगी पर आधारित है फिल्म

 

आखिर कैसे करें आधार से पैन कार्ड लिंक-

दोस्तों आपको बता दे की पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के दो तरीके मौजूद है एक तरीका तो ऑफिशियल सरकारी वेबसाइट है। 

और वही दूसरा तरीका SMS है। आइए दोनों तरीको के बारे में जानते हैं। 

वेबसाइट के ज़रिये कैसे करें पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक?

  1. सबसे पहले आप इस वेबसाइट पर https://www.incometax.gov.in/ जाइये। 
  2. और फिर लेफ्ट साइड में क्विक लिंक्स सेक्शन में  ‘Link Aadhaar’ के  ऑप्शन पर क्लिक कीजिये . 
  3. और फिर उसके बाद आपके सामने कुछ बॉक्स होंगे जिसमे आपको अपनी डिटेल्स डालनी है .जैसे PAN, Aadhaar No, आधार कार्ड में दर्ज नाम, मोबाइल नंबर फील कीजिये और उसके बाद अब चेक बॉक्स पर क्लिक कीजिए,और फिर उसके बाद Link Aadhaar पर क्लिक कीजिए.
  4. उसके बाद  आपको  एक ऑप्शन दिखाई देगा जिसकी की मदद से आप यह पता कर सकते हैं कि आपका पैन कार्ड आधार से लिंक हो गया है या नहीं हुआ है वही आपको ये भी पता चल जाएगा की आपका पैन कार्ड पहले से लिंक है या नहीं  .

 

SMS के माध्यम से पैन कार्ड आधार कार्ड से कैसे करें लिंक?

  1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल  मैसेज फोल्डर में जाना है. और उसके बाद फिर अपने आधार का नंबर और 10  डिजिट वाला अपना PAN नंबर टाइप करना करना है.और इसे इस प्रकार से टाइप करना है आपको – UIDPAN टाइप करें।
  2. दोस्तों इसके बाद फिर आपको 567678 या 56161 पर जो आपने  टाइप किया है सेंड करना है. और इसके बाद  आपका पैन और आधार कार्ड दोनों एक दूसरे से लिंक हो जायँगे है। इसी के साथ आपको ये ख्याल रखना है की जिससे आप msg कर रहें  है उसी से आपका आधार लिंक पहले से होना चाहिए. और यदि आपका फोन नंबर आधार के साथ लिंक नहीं है,तो दूसरे वेबसाइट वाले प्रोसेस से कीजिये। 

 

तो दोस्तों ये थी जानकारी आपके लिए और इसी के साथ आपको कहना चाहूंगी की अगर अपने आधार या पैन नंबर से लिंक नहीं कराया है. तो करा लीजिये ताकि आने वाले समय में आपको कोई परेशानी न हो.तो दोस्तों मिलते है आने वाली दूसरी पोस्ट में तब तक के लिए bye दोस्तों।

 

READ MORE-

दिमाग हिला देने वाले 40 रोचक तथ्य-40 mind blowing facts in Hindi। afactshindi – afactshindi

2 thoughts on “क्या आपका भी आधार पैन कार्ड से लिंक नहीं है? बंद हो जायेंगे बैंक खाते, आज ही करें अपना पैन कार्ड आधार से लिंक

Leave a Reply

Your email address will not be published.