Latest Posts

20 अजब गजब रोचक तथ्य-20 ajab gajab rochak tathya in hindi। afactshindi – afactshindi

rochak tathya

20 अजब गजब रोचक तथ्य- ajab gajab rochak tathya

दोस्तो वैसे तो हमारी यह धरती, हमारा शरीर, हमारा देश, हमारी पूरी दुनिया, हमारा समुद्र, हमारा सौरमंडल और हमारा ब्रह्मांड सभी बहुत सारे रहस्यों और अमेजिंग फैक्ट्स से भरे हुए है

लेकिन आपको क्या लगता है कि यह बात कितनी सच है तो आपको बता दे कि यह बात सच है, जिन बातों का हमे पता नही होता है या फिर ज्ञान नही होता है, उन ही बातों को हम रहस्य या फिर फैक्ट्स कहते है क्योंकि यह सभी हमारे लिए नई जानकारी लेके आते है।

बिल्कुल इसी तरह आज हम भी इस पोस्ट में आपके लिए बहुत सारे अमेजिंग फैक्ट्स लेके आये है।

 

क्या होता है अमेजिंग फैक्ट्स (ajab gajab rochak tathya) ?

दोस्तो वह सभी बाटे जो हमें अचानक से चौका दे और इसके साथ ही जानकारी भी दे तो ऐसी सभी बातों को हम अमेजिंग फैक्ट्स की लिस्ट में ही रखते है, लेकिन कोई भी अमेजिंग फैक्ट्स हमेशा ही अमेजिंग नही रहता है क्योंकि वह समय के साथ पुराना होता चला जाता है और उसकी जानकारी सभी को हो जाती है, इसका मतलब है कि अमेजिंग फैक्ट्स में हम बस नई जानकारी को ही रखते है, इसीलिए आज हम आपके लिए कुछ नए अमेजिंग फैक्ट्स लाये है जो कि निम्नलिखित है

  1. क्या आपको पता है केंचुएं पर अगर आप नमक डाल देंगे तो उसके शरीर का सारा पानी बाहर निकल आएगा और वह मर जायेगा। 
  2. क्या आप जानते है कि केंचुआ के एक ही शरीर मे नर मादा दोनों ही जनन अंग पाए जाते है, तभी केंचुआ दोनों तरफ से चल लेता है।
  3. अगर आप चाहे तो अपने मोबाइल का फुल कंट्रोल अपने हाथ मे ले सकते है इसके बाद से उस मोबाइल की कंपनी का आपके मोबाइल पर से पूरा कंट्रोल खत्म हो जाएगा, इस विधि को रूटिंग सिस्टम कहते है, यह आप अपने किस्तो पर लिए मोबाइल पर भी कर सकते है इसके बाद आपको कोई भी क़िस्त देने की जरूरत नही पड़ेगी, लेकिन आप भूलकर भी ऐसा मत करना इससे आपकी सिविल गिर जाएगी और आपको ही उल्टा नुकसान होगा।
  4. क्या आपको पता है जब हम लोगो को जोर से छींक आती है तो हमारी दोनों आँखे बंद हो जाती है, ऐसा इसीलिए होता है कि अगर हमारी आँखे बंद हों तो आपकी आंखे बाहर निकल कर गिर सकती है।अजब गजब रोचक तथ्य
  5. आपको पता है कि मोमोज खाने से आपके दिमाग मे कीड़े भी पड़ सकते है, जी हाँ यह सच है और ऐसा इसीलिए होता है कि जिस सब्जी से मोमोज बनते है उनकी अच्छे से सफाई नही की जाती है।
  6. दोस्तो अगर आपको कभी ज्यादा प्यास लगी हो और आपके पास पानी नही है तो आप शराब भी सकते है क्योंकि शराब में 95 परसेंट पानी ही होता है।
  7. दोस्तो अगर आपके घर मे दूध फट जाता है तो आप उसका उपयोग कर सकते है, और इसके रसगुल्ले या फिर सब्जी बना सकते है।
  8. आपको पता है कि अगर हमारे खून से लोहे को अलग किया जाए तो उससे एक उंगली के बराबर कील बनाई जा सकती है, और बिल्कुल ऐसा ही हमारे शरीर मे सोना भी होता है।
  9. आप यह जानते है कि हमारे देश मे क्रिकेट मैच इसीलिए खेला जाता है क्योंकि हम अंग्रेजों के गुलाम थे, औऱ ऐसा ही उन सभी देशों के साथ भी हुआ है जिनकी आज खुद की एक क्रिकेट टीम है।
  10. आपको कभी भी दवा खाने के साथ अंगूर या फिर अंगूर से बनी कोई भी चीज नही खानी चाहिए, अगर ऐसा आप करते है तो अंगूर का अम्ल आपकी दवा के साथ क्रिया करके आपकी जान ले लेगा।
  11. अगर आप 1 दिन में 2 से ज्यादा विटामिन e की खुराक लेते है तो आपको दिल की परेशानी हो सकती है।
  12. आप जानते है कि अगर आप किसी बिच्छु को एक कांच के जार में बंद करके रख दे, जहाँ पर ऑक्सिजन हो तब भी वह बिच्छु 1 महीने तक उसी ऑक्सिजन से गुजरा कर लेगा लेकिन भूख से उस बेचारे बिच्छु की मौत हो जाएगी।
  13. आपको पता है कि अगर आपकी किचन का सिलेंडर जिसमे गैस भारी होती है फट जाता है तो वह गैस कंपनी आपको 50 लाख रुपये देगी, लेकिन इसके लिए आपको अपने जिले या राज्य के अदालत का दरवाजा खटखटाना होगा।
  14. आप जानते है इंसान जब पैदा होता है तबसे ही उसका दिमाग बढ़ता ही रहता है और वह सीखता रहता है और वह 40 45 साल तक सीखता ही रहता है, इसके बाद 50 से 55 साल तक दिमाग सीखना बन्द कर देता है, क्योंकि वह सब कुछ सीख चुका होता है लेकिन जैसे ही इंसान की उम्र 60 के पार होती है तब वह चीजो को भूलने लगता है क्योंकि दिमाग अब शिखर से शून्य की और चलने लगता है इसीलिए जितने भी बूढ़े लोग होते है उन्हें समझाना बहुत मुश्किल होता है।
  15. दोस्तो क्या आपने कभी लिखने के लिए पेन लिया है अगर लिया है तो मै गारंटी के साथ बोल सकता हूँ कि आपने नए पेन से सबसे पहले खुद का ही नाम लिखा होगा, लेकिन ज्यादा चौकने की बात नही है आपकी जैसी आदत इस दुनिया के 90 परसेंट लोगो की भी है।
  16. आप यह जानते है कि अगर हमारे शरीर के खून से चीनी अलग की जाए तो इतनी चीनी हो जाएगी जिससे 5 किलो खीर को मीठा किया जा सकता है।
  17. आप जानते है हनी में ऐसे बहुत से जरूरी एमिनो अमल पाए जाते है जो कि हमारे लिए बहुत जरूरी होते है और यह सभी जरूरी एमिनो अमल पौधों से प्राप्त किये जाते है।अजब गजब रोचक तथ्य
  18. दोस्तो अगर आपको रात में नींद नही आती है तो आपको सोचना कम कर देना चाहिए, जिससे आपका दिमाग शांत होगा और आपको अच्छे से नींद आएगी।
  19. आपको पता है कि अगर आप एक साथ 10 pcm की tab खा लेते हैं तो आपका लिवर खराब होने की वजह से 3 घण्टे में ही आपकी दर्दनाक मौत हो जाएगी।
  20. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि आप आंख बंद करके भी अपने मोबाइल में टाइपिंग कर सकते है, अब आप सोच रहे होंगे कि यह कैसे संभव है तो दोस्तो यह सम्भब है, क्योंकि हमारा दिमाग हमारी उंगली को जैसे चलाता है उस पैटर्न को वह याद रखता है, जिससे आप आँख बंद करके भी टाइप कर सकते है।

 

यहाँ पढे- दिमाग हिला देने वाले 22 मनोवैज्ञानिक रोचक तथ्य-22 mind blowing psychological facts in Hindi

 

निष्कर्ष – 

तो दोस्तों आपको हमारी आज की यह पोस्ट ajab gajab rochak tathya in hindi कैसी लगी, और हमारे द्वारा दी गयी जानकारी ने आपको सच मे चौकाया की नही, इस बात की जानकारी आप हमें अपने कॉमेंट से दे सकते है, इसके अलावा अगर आप इन सभी जानकारी को आजमाना चाहते है आजमा सकते है क्योंकि यह सभी जानकारी बिल्कुल सच है, इसके अलावा ऐसी ही ज्ञान वाली जानकारी हमेशा पाने के लिए आपको हमारी साइट से जुड़े रहना होगा।

यह भी पढ़ें-

25 Knowledge Facts in Hindi – ज्ञान बढ़ाने वाले 25 अजब गजब रोचक तथ्य | AfactsHindi