Latest Posts

AK-47 के बारे में हैरान कर देने वाले खतरनाक तथ्य. जो आपकी रूह को भी हिला कर रख देंगे – AK-47 FACTS

दोस्तों आज हम आपको इस पोस्ट में दुनिया के सबसे घातक खतरनाक और विनाशकारी हथियार AK-47 से रूबरू करायेंगे. जिस तरह से आज के वक़्त में AK -47 राइफल ने तरक्की की है. उस तरह शायद ही किसी दूसरी राइफल ने तरक्की की हो. दोस्तों AK-47 की full form है, Automatic Kalashnikov और 47 इसलिए कहा जाता है. क्यूकि, इसको 1947 में बनाया गया था,और इसका नाम इसके फाउंडर Mikhail Kalashnikov के नाम पर रखा गया था. आपको बता दे की द्वितीय विश्व युद्ध में लड़ते हुए एक टैंक कमांडर Mikhail Kalashnikov को कंधे में चोट लगने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया, वहाँ पर उसने सेवियत राइफल्स की शिकायत करने वाले घायल सैनिकों की बात सुनी और इसको बदलने का फैसला किया. और इसके बाद हथियार डिजाइनर के रूप में अपना कैरियर शुरू किया.और उसके बाद फिर सन 1942 से सन 1947 तक 5 साल की कड़ी मेहनत करने के बाद उन्होंने एक हथियार बनाया. जिसको आज हम AK 47 के नाम से जानते हैं.AK-47 राइफल का इस्तेमाल इंडिया में एकमात्र सेना, पुलिस या फिर विशेष सेनाबल से जुड़े सैनिक ही कर सकते हैं .और आपको बता दे की इसके अलावा दुनिया भर के आतंकवादी अपनी नापाक साज़िशों को पूरा करने के लिए इसका उपयोग करते हैं. और इंडिया में एक आम आदमी के लिए AK-47 रखना या फिर उसका इस्तेमाल करना गैरकानूनी है. जानकारी के लिए आपको बता दे की अगर AK-47 किसी आम आदमी के पास से मिल जाती है. तो उस पर सीधे देशद्रोह का केस दर्ज होता है.तो चलिए दोस्तों आपको AK -47 से जुड़े कुछ तथ्य बताते हैं.

 

AK-47 से जुड़े तथ्य-

  1. दोस्तों गजब का तथ्य है. की AK-47 दुनिया की सबसे ज्यादा ग़ैरक़ानूनी रुप से बिकने वाली राइफल है. 
  2. दोस्तों जानकारी के लिए बता दे की AK-47 300 मीटर की दूरी तक एकदम सही  निशाना लगाती है. और अगर निशाने बाज़ अच्छा हो तो 800 मीटर तक की दूरी पर भी निशाना लगा सकती है.
  3. AK-47 राइफल की लाईफ 6000 से 15000 राउंड तक होती है.
  4. दोस्तों अफगानिस्तान से लेकर जिम्बांबे और दुनिया के 106 देशों की आर्मी और कुछ विशेष सेना आज AK -47 का इस्तेमाल  करती है.
  5. आपको बता दे की AK-47 राइफल विश्व की अकेली ऐसी राइफल है, जो किसी भी वातावरण में कार्य कर सकती है. जैसे  पानी, रेत या मिट्टी कुछ भी हो। 
  6. AK -47 इस विश्व की एकमात्र ऐसी राइफल है. जिसको बच्चे भी आसानी से चला सकते है. और यही वजह है कि आप AK -47 चलाते हुए कई बच्चों की तस्वीर देख सकते है.
  7. आपको बता दे की दुनिया में सबसे ज्यादा AK -47 को काॅपी किया जाता है. यह सिर्फ 8 पार्ट्स से मिलकर बनी होती है. और इन सभी पार्ट्स को एक मिनट से भी कम वक़्त में जोड़ा जा सकता है.
  8. दोस्तों AK-47 दुनिया की सबसे ज्यादा गैरकानूनी रूप से बेची जाने वाली राइफल है.
  9. AK -47 का राइफल का वज़न सिर्फ 3.1 kg है.

  10. AK -47 सिलेक्टिव फायर राइफल है. सिलेक्टिव फायर मतलब, निशानेबाज़ चाहे तो एक-एक करके फायरिंग कर सकता है. और वो चाहए तो एक ही बार में पूरी मैगज़ीन खाली कर सकता है.
  11.  दोस्तों AK -47 की शूट करने की शक्ति इतनी पावरफुल है. कि दीवारो यहाँ तक की कार के धातु के दरवाजें को पार करके उसके पीछे बैठे इंसान को भी मार सकती है.
  12. आपको बता दे की केवल रूस ही विश्व को AK -47 सप्लाई नही करता, बल्कि 30 और देशों को भी इसे बनाने का लाइसेंस मिला हुआ है. जैसे:- भारत, चीन, इज़रायल, मिस्त्र, नाइजीरिया आदि। और इनमें चाइना,सबसे ज्यादा AK -47 बनाता है.
  13. किसी भी देश का आम आदमी अपने पास AK -47 नही रख सकता. और भारत में यह कानून ज्यादा सख़्त है. AK -47 रखने के अपराध में संजय दत्त को भी जेल हो गयी थी.
  14. अजीब बात है की जितनी मौतें आज तक हवाई हमलों और राॅकेट हमलों से  हुई, उससे कहीं ज्यादा तो AK -47 से हो चुकी है. एक -47 से हर साल 2.5 लाख लोगों को गोली मारी जाती है.
  15. AK -47 का नाम गिनिज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकाॅर्ड्स में मौजूद है. क्योंकि ये दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल  होने वाला हथियार है. और आज की तारीख में दुनिया में तक़रीबन 10 करोड़ AK -47 है, यानि के हर 70 लोगों में से एक के पास AK- 47 हैं.

निष्कर्ष 

तो दोस्तों ये थे AK-47  से जुड़े कुछ रोचक अद्भुत और हैरान कर देने वाले तथ्य.अगर आप और भी ऐसे ही हैरान कर देनी वाली पोस्ट पाना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब कीजिये.और आप AK-47 के बारे  में कुछ कहना चाहते हैं तो हमें कमेंट करके ज़रूर बताइयेगा।

यह पोस्ट भी पढ़े – डेनमार्क देश के अजब गजब रोचक तथ्य

Leave a Reply

Your email address will not be published.