Latest Posts

वेटिकन सिटी देश के बारे में 22 रोचक तथ्य।22 amazing Facts about Vatican city in Hindi। afactshindi – afactshindi

वेटिकन सिटी देश के बारे में 22 रोचक तथ्य

वेटिकन देश (Vatican city) के बारे में अत्यंत रोचक तथ्य (22 amazing Facts about Vatican city) – 

दोस्तो कभी कभी आपने वेटिकन सिटी के बारे में तो सुना ही होगा, अगर नही सुना है तो आपको हम आज के इस पोस्ट में वेटिकन सिटी के बारे में विस्तार से हम आपको जानकारी देंगे जिसमे वेटिकन सिटी के इतिहास से लेके उसके भूगोल सब के बारे में जानकारी देंगे तो लास्ट तक हमारे साथ इस पोस्ट में बने रहिये जिससे आप वेटिकन सिटी के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी हासिल कर सके।

 

वेटिकन सिटी देश (Vatican city) इन हिंदी

दोस्तो आपको बता दे कि वेटिकन सिटी इस दुनिया का सबसे छोटा देश है, यह ऑस्ट्रेलिया से भी बहुत छोटा है, अगर एक उदाहरण से समझे तो वेटिकन सिटी एक आम शहर के जितना ही बड़ा है जो कि 110 एकड़ की जमीन पर फैला हुआ है और इटली से घिरा हुआ है।

यूरोप से जुड़े होने के कारण वेटिकन सिटी की मुद्रा यूरो है और इटली से घिरे होने के कारण यहाँ के लोग इतालवी भाषा का उपयोग करते है।

इसके अलावा आपको यह जानकर हैरानी होगी कि वेटिकन सिटी में सभी ईसाई कैथोलिक लोग रहते है जिनकी संख्या 1100 है, यानी कि इतने लोग एक गाँव मे भी मिल जायेंगे आपको, इसी बात से आप यह अंदाजा लगा सकते है कि यह देश कितना छोटा है।

 

Also Check- शादी के बारे में 20 रोचक तथ्य….20 Interesting facts about marriage in Hindi

 

वेटिकन सिटी देश (Vatican city) के बहुत ही रोचक तथ्य (22 amazing Facts about Vatican city)

  1. दोस्तो आपको यह जानकार हैरानी होगी कि इस छोटे से देश जिसमे बस 1100 लोग ही रहते है इसका खुद का एक रेडियो स्टेशन है जो कि एक गार्डन टावर के अंदर बना हुआ है, इस रेडियो स्टेशन से पूरी दुनिया मे 20 से ज्यादा भाषा मे लाइव प्रसारण होता है।
  2. वेटिकन सिटी में एक बहुत ही पुराना रेलवे स्टेशन बना हुआ है जो कि यहाँ आने वाले टूरिस्टों के लिए ज्यादा यूज़ किया जाता है।Vatican city in Hindi
  3. भले ही वेटिकन सिटी बहुत छोटा सा देश है लेकिन तब भी यह देश खुद की डाकघर में बना हुआ डाक टिकट चलाता है।
  4. वेटिकन सिटी रोम के अंदर बसा हुआ बहुत ही पुराना देश है जो कि पूरी तरह से आजाद देश है, इसपर किसी भी अन्य देश का नियंत्रण नहीं है।
  5. वेटिकन सिटी(Vatican City) के अंदर एक बहुत बड़ा चर्च है जिसमे यहाँ के वासी आकर गॉड की पूजा करते है और यह सभी कैथोलिक ईसाई होते है।
  6. बहुत पहले जब यह देश रोम का एक हिस्सा था तब इसमे बहुत बड़े बड़े चर्च थे।
  7. अगर आप इटली की करेंसी वेटिकन सिटी के अंदर यूज़ करते है तो आपको दिक्कत नही होगी, क्योंकि इटली और वेटिकन सिटी की मुद्रा एक ही है।
  8. आपको यह पता है कि वेटिकन सिटी का चर्च बहुत ही पुराना चर्च है इसीलिए इसे विश्व की विशेष धरोहर की लिस्ट में रखा गया है।
  9. वेटिकन सिटी के अंदर पूरी दुनिया की सबसे बड़ी लाइब्रेरी है, जो कि 14 किलोमीटर से ज्यादा एरिया में फैली हुई है। जिसमे बहुत सारी अनमोल फ़ोटो भी रखी हुई है। जिन्हें आप 3 साल में भी नही देख सकते है।
  10. वेटिकन सिटी(Vatican City) देश एक ऐसा अजूबा देश है जो कि पूरा देश ही विश्व धरोहर की लिस्ट में आता है।
  11. भले ही वेटिकन सिटी बहुत छोटा सा देश है तब भी यह अपने यहाँ रहने वाले लोगो को अपने देश का एक पासपोर्ट और वीसा उपलब्ध करवाता है, जिससे वेटिकन सिटी के लोग पूरी दुनिया मे कही भी जा सकते है।
  12. वेटिकन सिटी के कानून सबसे अलग है, यहाँ पर कोई भी अपनी इनकम का इनकम टैक्स नही देता है बल्कि यहाँ के लोग अपने देश की तरक्की के लिए नकद रुपये दान में देते है।
  13. वेटिकन सिटी में एक बहुत ही बड़ा राजमहल है जिसके अंदर 1100 कमरे है, जिनके अंदर सरकार के अलग अलग विभाग बने हुए है, इन्ही विभाग से इस पूरे देश का राज काज सम्हाला जाता है।
  14. वेटिकन सिटी एक आजाद देश है लेकिन यह देश अभी तक संयुक्त राष्ट्र संघ का सदस्य नही बन पाया है, इसकी वजह है इस देश मे बहुत ही कम लोग है। amazing Facts about Vatican city
  15. आपको यह जानकर भी हैरानी होगी कि जब एक बार वेटिकन सिटी को खोदा जा रहा था तब इसमे एक शिवलिंग भी मिला था जिसे यहाँ के लोगो ने अपने म्यूसियम में रख दिया था, यह शिवलिंग अभी भी आप लोग देख सकते है इसके लिए आपको एक बार जरूर वेटिकन सिटी जाना चाहिए।
  16. इसके अलावा इस छोटे से देश वेटिकन सिटी में एक भी सेना नही है, इसकी सुरक्षा बस 19 लोग करते है जो कि इस देश की सीमा पर तैनात रहते है।
  17. इसके अलावा वेटिकन सिटी दुनिया का एक ऐसा देश है जहाँ पर एक भी अस्पताल नहीं है, और अगर यहाँ कोई बीमार पड़ता है तो वह इटली ही जाता है अपने इलाज के लिए।
  18. वेटिकन सिटी एक ऐसा देश है जहाँ पर तलाक नही लिया जा सकता है क्योंकि यहाँ पर ऐसा कोई कानून ही नही है जिससे दो लोगो का तलाक हो सके।
  19. इसके अलावा वेटिकन सिटी में एक भी जेल नही है, अगर यहाँ पर आप चोरी करते है तो आपको पॉप के द्वारा आपकी सजा बताकर आपको इटली की जेल में भेज दिया जाएगा।
  20. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि वेटिकन सिटी शराबियों का देश है क्योंकि यहाँ पर प्रत्येक व्यक्ति हर साल 70 लीटर शराब पी जाता है।
  21. इसके अलावा वेटिकन सिटी में एक भी हवाई अड्डा नही है, अगर आपको यहाँ से हवाई यात्रा करनी है तो आपको इटली जाना होगा।
  22. वेटिकन सिटी एक ऐसा देश है जहाँ पर एक ही ड्रेस कोड चलता है, इसके अलावा यहाँ के लोग रंग बिरेंगे कपड़े नही पहन सकते है।

Also Read- ग्रीस देश के रोचक तथ्य – Interesting facts about Greece in Hindi

 

निष्कर्ष – 

तो दोस्तो आपको हमारा आज का यह आर्टिकल वेटिकन सिटी के बारे में रोचक जानकारियाँ कैसा लगा, इसके अलावा आपको वेटिकन सिटी देश के यह सब रोचक फैक्ट्स जानकर हैरानी तो हुई ही होगी, क्योंकि यह देश खुद में एक अजूबा है, क्योंकि जहाँ पर 1100 लोग ही रहते हो, जहाँ कोई अस्पताल हो, जहाँ कोई जेल हो, और जहाँ कोई सेना भी रहती हो तब भी वहाँ के लोग बेखौफ रहते है, क्योंकि सच मे वेटिकन सिटी खुद में ही एक अजूबा है,

दोस्तो इसके अलावा अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसन्द आयी हो तो हमें कॉमेंट करके जरूर बताना।

 

2 thoughts on “वेटिकन सिटी देश के बारे में 22 रोचक तथ्य।22 amazing Facts about Vatican city in Hindi। afactshindi – afactshindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.