Latest Posts

बॉलीवुड से जुड़े अनसुने हैरान कर देने वाले 24 रोचक तथ्य – Bollywood Facts in Hindi

bollywood

बॉलीवुड(bollywood) से जुड़े कुछ ऐसे अनसुने हैरान कर देने वाले रोचक तथ्य(Bollywood Facts)-

बॉलीवुड की दुनिया की अगर बात करें तो बॉलीवुड अपने जादू, गपशप और छुपाके रखे गए रहस्यों के लिए काफी प्रसिद्ध माना जाता है. बॉलीवुड का मुख्य घर मुंबई या बॉम्बे को कहा जाता है तो इसलिए ही हिंदी सिनेमा इंडस्ट्री का नाम ‘बॉलीवुड’ पड़ गया. बॉलीवुड की सबसे पहली फिल्म ‘राजा हरिश्चंद्र’ थी, जो सन 1914 में लंदन में प्रदर्शित किया गया था। बॉलीवुड के सबसे पहले व्यक्तित्व दादासाहेब फाल्के ने सन 1913 से सन 1918 तक 23 फिल्मों आगाज़ किया, बॉलीवुड फिल्म की शुरुआती ज़िन्दगी हॉलीवुड की तुलना में तेज नहीं थी। 14 मार्च सन 1931 में मुंबई के मैजेस्टिक सिनेमा हॉल में भारत की सबसे पहली बोलने वाली फिल्म ‘आलम आरा’ लगी हुई थी। ये बॉलीवुड फिल्म इतनी लोकप्रिय हुई कि पुलिस को भीड़ पर काबू  करने के लिए अन्य फाॅर्स को बुलाना पड़ गया था. बॉलीवुड अब तक 100 साल का सफर तय कर चुका है. और इस दौरान बॉलीवुड ने कई बुलन्दियाँ हासिल कीं तो कभी बुरे दौर से भी गुज़रा है. इसलिए हम आपके लिए लेकर आए हैं बॉलीवुड से जुड़े ऐसे रोचक तथ्य जिनको जानकर आप हो जायँगे हैरान। तो चलिए दोस्तों आपको बॉलीवुड की उन बातो से रूबरू करातें है जिनसे आप आज तक अनजान थे .

 

Read More – The Kashmir Files- कश्मीर की उस रात का असली सच, कैसे-कैसे ऐलान हुए आधी रात में..? जानिए पूरी कहानी

 

बॉलीवुड दुनिया के 24 रोचक तथ्य-

  1. बॉलीवुड की जानी मानी वहीदा रहमान एकमात्र अकेली ऐसी महिला है. जिन्होंने अमिताभ बच्चन के फिल्म में मां और प्रेमिका दोनों के किरदार को अंजाम दिया है. सन 1976 में बनी अदालत फिल्म में अमिताभ बच्चन जी की प्रेमिका कारोल किया था. और सन 1978 में त्रिशूल फिल्म में अमिताभ बच्चन जी की मां का रोल किया था.
  2. आपको बता दे की रजनीकांत बॉलीवुड में आने से पहले बस कण्डक्टर, कुली एवं पेंटर का भी काम किया करते थे। सिर्फ उनके स्टाइल को देखकर उन्हें पसंद किया गया और बॉलीवुड में आने का मौका दिया गया।
  3. ये जानकर आपको हैरानी होगी की “अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों’ ये गीत अब तक का सबसे लम्बा गीत है। ये 20 मिनट में गया जाता है ।
  4. दुनिया में फिल्म का टिकट खरीदने के मांमले में भारत फेसबसे पहले नंबर पर आता है यहां भारतीय लोग हर साल 270 अरब फ़िल्मी टिकटें खरीदते हैं, 
  5. सनी देओल की फिल्म गदर एक प्रेम कथा पंजाब में इतनी हिट हुई थी की पब्लिक डिमांड की वजह से उसे सिनेमा घरो में सुबह 6 बजे से चलाया गया था। 
  6. दोस्तों आपको बता दे की बॉलीवुड की रंगीन फिल्म किसान कन्या भारत की सबसे पहली फिल्म थी,जिसको सन 1937 में रिलीज़ किया गया था।
  7. दोस्तों बॉलीवुड की 2015 में आई हुई फिल्म बाहुबली इंडिया की सबसे महंगी फिल्म है इसको बनाने में 250 करोड़ रुपए का खर्चा हुआ था। और फिल्म ने तक़रीबन 545 करोड़ ”रुपए  इस फिल्म से कमा भी लिए थे। 
  8. दोस्तों रोचक तथ्य है की ऋषि कपूर के साथ में एक, दो, तीन नहीं बल्कि पूरी 20 हीरोइनों ने अपने बॉलीवुड करियर का आरम्भ किया था। 
  9. शायद ही अपने इस बार पर गौर किया हो की जब बॉलीवुड की सबसे जानी मानी हेरोइन रेखा जी किसी सार्वजनिक प्रोग्राम में जाती हैं तो वो सिर्फ डार्क रेड और चॉकलेटी रंग की लिपस्टिक ही लगाती हैं.
  10. दोस्तों इस बात को जानकर आपके होश उड़ जायँगे की सब ,हीरोइन,फिल्म में करीना कपूर ने जितने महंगे कपड़े पहने है उतने महंगे कपड़े आज तक कभी किसी बॉलीवुड हीरोइन ने नहीं पहने है. इस फिल्म में करीना कपूर जो ड्रेसेज पहनी हुई दिखी है, उनमें ड्रेसेज में कुछ ड्रेसेज की कीमत 1.5 करोड़ तक थी. डायरेक्टर मधुर भंडारकर ने करीना कपूर के लिए 130 ड्रेसेज बनवाई थी, जिनको दुनिया के टॉप फैशन डिजाइनर्स ने तैयार किया था।
  11. बॉलीवुड के हीरो रितिक रोशन की मूवी  ‘कहो न प्यार है’ आज तक की सबसे अधिक अवार्ड जीतने वाली फिल्म है. बॉलीवुड में आज तक भी कोई ऐसी फिल्म नहीं बनी,  जिसने 92 अवार्ड जीते हो .
  12. बॉलीवुड के जाने माने हीरो अमिताभ बच्चन वक़्त के इतने पाबंद है कि कई बार वह वॉचमैन से पहले स्टूडियो जा पहुंचते थे। और खुद ही दरवाज़ा खोलकर उन्हें अंदर जाना पड़ता था.
  13. बॉलीवुड की प्रसिद्ध फिल्म शोले’ का क्लाइमेक्स सीन में ‘रियल बुलट’ चलाई गई थी, और जिसकी वजह से अमिताभ बच्चन बाल बाल बचे थे .
  14. दोस्तों बॉलीवुड के हीरो सुनील दत्त शादी से पहले अपनी पत्नी के सामने पानी-पानी हो गये थे सुनील दत्त फ़िल्मी दुनिया से पहले रेडियो में काम किया करते थे और वो नरगिस जी का इंटरव्यू लेना चाहते थे। किन्तु जब इंटरव्यू शरूकिया तो वो एक अल्फ़ाज़ भी उनके सामने नहीं बोल पाए और इंटरव्यू कैंसिल करा दिया । फिर उसके बाद जब वो बॉलीवुड में आ गए तब उन्होंने नरगिस से ही विवाह किया था।
  15. आपको बता ते सुवर्गीय श्रीदेवी जी  1980 की सबसे बड़ी हीरोइन थी. श्रीदेवी जी ने सिर्फ13 साल की उम्र में ही एक बहुत बड़े सुपरस्टार की मां का रोल निभाया था। 
  16. दोस्तों क्या क्या आपको पता हैं.राज कपूर जी अंधविश्वासी थे और उनको ‘सत्यम शिवन सुंदरम’ की फिल्म से  पहले  मांसाहारी भोजन खाने के साथ-साथ शराब पीने से भी मुँह मोड़ लिया था.ताकि फिल्म अच्छी तरह से सफल हो सके। 
  17. बॉलीवुड में अमिताभ बच्चन के पास सबसे पहली वैनिटी वैन थी, और आपको बता दे की यह वैनिटी वैन मनमोहन देसाई ने उन्हें तोहफे के रूप में दी थी।
  18. दोस्तों आपको बता दे ऐतिहासिक फिल्म मुगल-ए-आजम को बनाने में 18 साल का समय लगा था। और रोचक तथ्य है की जब यह फिल्म शूट हो रही थी तब फिल्म के हर एक सीन को तीन भाषाओं में शूट किया था। इस फिल्म को हिन्दी, तमिल और इंग्लिश तीनो भाषाओ में शूट किया था।
  19. ‘मिस्टर इंडिया” फिल्म जिसमे अनिल कपूर हीरो की भूमिका निभा रहे थे। इस फिल्म को पहले मुख्य रूप से अमिताभ बच्चन के साइन किया गया था। लेकिन अमिताभ बच्चन ने फिल्म का हिस्सा बनने से इंकार कर दिया था.
  20. आपको बता दे की सलमान खान अपने पुराने कपड़ो को जल्दी नही फेंकते है। उन्हे अभी भी कई जगहों पर 10 साल पुरानी जीन्स और बहुत पुराने जूते पहने हुए देखा जाता है।
  21. लोकप्रिय फिल्म ‘शोले’ का डायलॉग ‘कितने आदमी थे’ 40 बार बोलने के बाद ओके हुआ था।”
  22. ऐसा बॉलीवुड में कहा जाता है कि मिथुन चक्रवर्ती और श्रीदेवी ने चुपचाप तरिके से शादी कर ली थी. परन्तु कुछ वक़्त के बाद ही दोनों पूरी तरह से अलग हो गए थे। 
  23. दोस्तों सन 2006 में आई फिल्म ‘विवाह’ इंडिया की सबसे पहली फिल्म है जिसको इंटरनेट पर भी रिलीज़ किया गया था।
  24. 350 से अधिक फिल्मे बना चुके जॉनी लीवर पहले हिंदुस्तान लीवर फैक्ट्री में काम किया करते थे। जहां पर वो एक्टिंग और कॉमेडी कर के लोगों को हंसाया करते थे। फिर यहीं से उनको जॉनी लीवर का नाम दिया गया।

दोस्तों अगर आपको बॉलीवुड से जुड़े अनसुने रोचक तथ्य पसंद आए हो। तो इसको अपने दोस्तों के साथ ज़रूर शेयर करें।

 

READ ALSO-

Ajab Gajab: अपनी प्रेमिका के साथ ‘गैर मगरमच्छ’ को देखकर क्रोधित हो उठा 20 फुट का राक्षस, दांतो से चबा गया मांस – Afactshindi

2 thoughts on “बॉलीवुड से जुड़े अनसुने हैरान कर देने वाले 24 रोचक तथ्य – Bollywood Facts in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.