Latest Posts

E SHRAM CARD – इ-श्रमिक कार्ड क्या है? कार्ड बनवाने की अंतिम तिथि और खाते में कितने रुपये आने वाले है?

e shram card

आखिर क्या है इ-श्रमिक कार्ड ?

ई-श्रम कार्ड भारत सरकार के द्वारा श्रमिकों को जारी किया जाने वाला एक महत्वपूर्ण कार्ड है.जिससे साबित होता है कि श्रमिक असंगठित क्षेत्र का एक कामगार है. और जिसके सभी डॉक्युमेंट ई-श्रम पोर्टल पर वेरिफाई किये जा चुके हैं. यानि के अब श्रमिकों को योजनाओ का लाभ उठाने के लिए ज्यादा दौड़-भाग नहीं करनी पड़ेगी. वो श्रमिक कार्ड को दिखाकर या सबमिट कर के असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को मिलने वाले सभी फायदे आसानी से प्राप्त कर सकेंगे। भारत देश में रह रहे मज़दूरों के लिए सरकार कई ऐसी योजना जारी करती रहती है.जिसके ज़रिये से उन्हें बहुत सारी सुविधाएं मिल सके. केंद्र सरकार द्वारा अव्यवस्थित क्षेत्र में काम करने वाले मजदुर नागरिकों के ज़िन्दगी में और अधिक सुधार लाने के लिए ई-श्रम कार्ड को शुरू किया गया है. इ-श्रमिक कार्ड का ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद ही श्रमिकों को ई-श्रम कार्ड दिया जाता है. इ-श्रमिक कार्ड पर 12 अंकों का UAN नंबर होता है. ई-श्रम पोर्टल पर अब तक 25 करोड़ श्रमिको ने पंजीकरण कराया है. असंगठित श्रमिकों को सभी सामाजिक सुरक्षा लाभ ई-श्रम पोर्टल से बाटें जाएंगे. पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के बाद श्रमिकों को ई-श्रम कार्ड दिया जाता है. इस कार्ड पर 12 अंकों का UAN नंबर होता है. ई-श्रम साइट पर अब तक 25 करोड़ श्रमिको ने पंजीकरण कराया है. असंगठित श्रमिकों को सभी सामाजिक सुरक्षा लाभ ई-श्रम पोर्टल से वितरित किए जाएंगे. आपको ये भी बता दे की ई -श्रम कार्ड नागरिकों को तभी मिलेगा जब वह पोर्टल पर जाकर पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करेंगे।

 

इ-श्रमिक कार्ड के क्या क्या फायदे है ?

मजदूर नागरिकों को यह जानकार बहुत ख़ुशी होगी कि उनको ई-श्रमिक कार्ड के ज़रिए से 36 हजार रुपये की पेंशन मिल सकती है। यह पेंशन उनको श्रम योगी मानधन योजना का आवेदन करने पर प्राप्त होगी। आज हम आपको यह बताने जा रहे है. कि किस तरह से श्रमिक कार्ड धारक को कार्ड के माध्यम से पेंशन प्राप्त हो पायेगी। और क्या-क्या लाभ आप इ-श्रमिक कार्ड के माध्यम से ले सकते है. दोस्तों 

इस कार्ड की मदद से रजिस्टर्ड श्रमिक देश में कहीं भी, कभी भी विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं। 

  1. इसके अलावा ई-श्रम कार्ड से आप फ्री दुर्घटना बीमा का लाभ भी उठा सकते है। 
  2. ई-श्रम कार्ड बनाने वाले मजदूरों को देश में कहीं भी रोजगार आसानी से मिल जायगा. डाटा बेस में उनके आंकड़े होने की वजह से उनको काम प्रथम नंबर पर मिल सकेगा। 
  3. ई-श्रम कार्ड बनाने वाले मजदूरों को 2 लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा भी उनको  दिया जाएगा. आपको  बता दे की अगर भविष्य में कभी श्रमिक यदि दुर्घटना का शिकार होता है तो मृत्यु या फिर  विकलांगता की स्थिति में 2 लाख रुपये तक रकम उसको दी जाएगी.  
  4. इ-श्रमिक कार्ड की मदद से असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को प्रधानमंत्री श्रम योगी मान धन योजना, स्वरोजगार करने वालों के लिये राष्ट्रीय पेंशन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, सार्वजनिक वितरण प्रणाली, प्रधानमंत्री आवास योजना, राष्ट्रीय सामाजिक सहायता योजना, आयुष्मान भारत, बुनकरों के लिये स्वास्थ्य योजना, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना जैसी सभी सरकारी योजनाओं का लाभ आसानी से प्राप्त हो जाएगा.

 

कैसे कर सकते है रजिस्ट्रेशन और क्या है शर्तें? 

इ-श्रमिक कार्ड के लिए 16 साल से 59 साल तक की उम्र का कोई भी व्यक्ति जो असंगठित क्षेत्र में काम करता है. वो व्यक्ति रजिस्ट्रेशन आसानी से कर सकता है. इ-श्रमिक कार्ड के लिए आप खुद रजिस्ट्रेशन कर सकते है इसके लिए आपको ई-श्रम साइट  https://eshram.gov.in/ पर जाना होगा। या फिर इसके अलावा कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) पर जाकर आप अपना इ-श्रमिक कार्ड बनवा सकते है. 

आपको बता दे की ये रजिस्ट्रेशन पूरी तरह से नि:शुल्क है. श्रमिको को पोर्टल या कॉमन सर्विस सेंटर पर रजिस्ट्रेशन के लिए कोई भुगतान नहीं करना पड़ेगा. ये पूरी तरह से निशुल्क रहेगा। 

 

इ-श्रमिक कार्ड बनवाने के लिए किन दस्तावेजों की जरूरत है?

साइट पर रजिस्ट्रेशन के लिए श्रमिकों को अपना नाम, पेशा, पता, शैक्षणिक योग्यता, स्किल जैसी इन्फॉर्मेशन दर्ज करनी होंगी. रजिस्ट्रेशन के लिए आधार नंबर डालते ही आपको वहां के डाटा बेस से श्रमिकों की सभी जानकारियां अपने आप सामने स्क्रीन  पर दिख जाएंगी. फिर उसके बाद व्यक्ति को बाकी की सभी जरूरी जानकारियां भरनी होंगी. श्रमिकों द्वारा ई-श्रम साइट पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए आधार नंबर , आधार से लिंक मोबाइल नंबर. बैंक खाता डालना जरूरी है यदि किसी श्रमिक के पास आधार से लिंक मोबाइल नंबर नहीं है, तो वह पास के ही किसी जान सेवा केंद्र पर जा सकता है और बायोमेट्रिक  फिंगर प्रिंट के आधार पर  रजिस्ट्रेशन कर सकता है.

 

कैसे कर सकते है रजिस्ट्रेशन और क्या है शर्तें? 

इ-श्रमिक कार्ड के लिए 16 साल से 59 साल तक की उम्र का कोई भी व्यक्ति जो असंगठित क्षेत्र में काम करता है. वो व्यक्ति रजिस्ट्रेशन आसानी से कर सकता है. इ-श्रमिक कार्ड के लिए आप खुद रजिस्ट्रेशन कर सकते है इसके लिए आपको ई-श्रम साइट https://eshram.gov.in/ पर जाना होगा। या फिर इसके अलावा कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) पर जाकर आप अपना इ-श्रमिक कार्ड बनवा सकते है.  

आपको बता दे की ये रजिस्ट्रेशन पूरी तरह से नि:शुल्क है. श्रमिको को पोर्टल या कॉमन सर्विस सेंटर पर रजिस्ट्रेशन के लिए कोई भुगतान नहीं करना पड़ेगा. ये पूरी तरह से निशुल्क रहेगा। 

 

इ-श्रमिक कार्ड बनवाने के लिए किन दस्तावेजों की जरूरत है?

साइट पर रजिस्ट्रेशन के लिए श्रमिकों को अपना नाम, पेशा, पता, शैक्षणिक योग्यता, स्किल जैसी इन्फॉर्मेशन दर्ज करनी होंगी. रजिस्ट्रेशन के लिए आधार नंबर डालते ही आपको वहां के डाटा बेस से श्रमिकों की सभी जानकारियां अपने आप सामने स्क्रीन  पर दिख जाएंगी. फिर उसके बाद व्यक्ति को बाकी की सभी जरूरी जानकारियां भरनी होंगी. श्रमिकों द्वारा ई-श्रम साइट पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए आधार नंबर , आधार से लिंक मोबाइल नंबर. बैंक खाता डालना जरूरी है यदि किसी श्रमिक के पास आधार से लिंक मोबाइल नंबर नहीं है, तो वह पास के ही किसी जान सेवा केंद्र पर जा सकता है और बायोमेट्रिक  फिंगर प्रिंट के आधार पर  रजिस्ट्रेशन कर सकता है

 

कब तक कर सकते है इ-श्रमिक कार्ड को बनाने के लिए अप्लाई 

अभी इस E Shram साइट पर  रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट को लेकर केंद्र सरकार या श्रम और रोजगार मंत्रालय की ओर से कोई ऐसा आदेश जारी नहीं किया गया है।

कैसे चेक करें ई-श्रम कार्ड से पैसे आए है या नहीं?

इन पांच तरीको से आप जान सकते हैं की आपके ई-श्रम कार्ड में सरकारी पैसा पहुंच रहा है या नहीं.

 

  • आपको बता दे जो आपके बैंक खाते में जो मोबाइल नंबर रजिस्ट्रड है उसका मैसेज चेक करें. भारत सरकार जब भी इस तरह के फंड भेजती है तो मोबाइल पर मैसेज आ जाता  है. तो इससे आपको पता चल जाएगा कि पैसा आपके खाते में आया है। 
  • दूसरा तरीका आप ये अपना सकते है की अगर आपका बैंक खाते से मोबाइल नंबर लिंक नहीं है तो आप अपने बैंक या पोस्ट ऑफिस की ब्रांच में जाकर पता कर सकते हैं। 
  • इसके आलावा आप चाहें तो अपनी पासबुक की एंट्री करा कर भी जान सकते हैं. . 
  • मोबाइल में अगर गूगल पे,या फिर पेटीएम जैसे वॉलेट हैं तो उससे भी बैंक का आकउंट  चेक कर सकते हैं. बैं
  • दोस्तों आप अपने बैंक अकाउंट के टोल फ्री नंबर पर फोन कर भी इसकी जानकारी आसानी प्राप्त कर सकते है

 

क्या आपका भी आधार पैन कार्ड से लिंक नहीं है? बंद हो जायेंगे बैंक खाते, आज ही करें अपना पैन कार्ड आधार से लिंक

One thought on “E SHRAM CARD – इ-श्रमिक कार्ड क्या है? कार्ड बनवाने की अंतिम तिथि और खाते में कितने रुपये आने वाले है?

Leave a Reply

Your email address will not be published.