लहसुन खाने के बेहतरीन फायदे और खाने का सही तरीका, पुरुषों के लिए है फायदेमंद

लहसुन खाने के बेहतरीन फायदे और खाने का सही तरीका

लहसुन Garlicएक ऐसा मसाला है. जो भारत के हर घर में पाया जाता है. ये सब्जी और अन्य प्रकार के टेस्ट में इजाफा करता है, लहसुन Garlic का तासीर गर्म होती है .और इसमें कई प्रकार के मुख्य न्यूट्रिएंट्स भी मौजूद हैं. इससे शरीर की इम्यूनिटी बूस्ट हो जाती है. लहसुन Garlic में कई ऐसे गुण और पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो बॉडी को बहुत सारे फायदे दे सकता है. लहसुन Garlic  में पाया जाने वाला सल्फर गुण , पाचन क्र्रिया को ठीक रखता है। खाली पेट लहसुन लहसुन Garlic की तीन या चार कलियों का इस्तेमाल करना चाहिए. लहसुन Garlic कोलेस्ट्रॉल रक्तवसाको नियंत्रित रखने में लाभकारी है। लहसुन Garlic लड़को के लिए भी बड़ा फायदेमंद है. लहसुन Garlic के पोषक तत्व बॉडी को कई प्रकार की समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित हैं. लहसुन Garlic को आयुर्वेद का खजाना कहा जाता है.


लहसुन Garlic को खाने के फायदे पुरुषों के लिए है फायदेमंद

लहसुन Garlic में एफ्रोडिसिएक पाया जाता है. जिससे ये पुरषो कि यौन इछाओ को बढ़ाता है. इतना ही नहीं लहसुन Garlic में पाए जाने वाला एलीसिन नाम का पदार्थ पुरुषों के हार्मोन को लम्बे समय तक ठीक रखता है. लहसुन Garlic खाने से स्पर्म क्वॉलिटी बढ़ती है. इसके साथ ही लहसुन Garlic पुरुषों में इरेक्टाइल डिस्फंक्शन का खतरा भी पूर्ण रूप से दूर करता है.खाली पेट कच्चा लहसुन Garlic की 1-2 कलियां ही खानी चाहिए. और इसके अलावा आप सब्जी में भी डालकर खा रहे हैं तो 5-से 7 कलियां ही डालनी चाहिए.

वजन बढ़ने से रोकता है लहसुन Garlic

आपको बता दे की आजकल के समय में वजन बढ़ना लगभग एक आम समस्या बन गई है. इस बदलते दौर में बहुत से लोग वजन बढ़ने की समस्या से जूझ रहें हैं  समस्या से जूझ रहे हैं. अगर आप भी अपने वज़न बढ़ने से परेशान हैं. तो आपको बता दें कि आपको क्या करना है। आपको सुबह में खाली पेट कच्चे लहसुन Garlic का इस्तेमाल करना है. आपको कच्चा लहसुन Garlic खाना है. यह आपके वजन को तेजी से कम करने में मदद करेगा.और इसके अलावा शहद के साथ लहसुन Garlic खाने से भी वजन बहुत तेज़ी से कम होता है. इसका सेवन आप ऐसे करें की लहसुन Garlic की कुछ कलियों को छील लें, और उसको शहद के साथ मिलाकर एक घंटे के लिए रख दें. और फिर बाद में इन्हें खा लें। इसके अलावा दूसरा तरीका ये है की बैली फैट को भी कम करने के लिए एक गिलास हल्के गर्म पानी में नींबू का रस और कद्दूकस किया हुआ लहसुन Garlic को मिलाएं और खाली पेट इसको सुबह के वक़्त इस्तेमाल करें. 

 

दिल की बिमारियों से करें मुक्त

लहसुन Garlic उच्च रक्तचाप के लक्षणों को दूर करने के फायदेमंद माना जाता है. क्युकी यह संचलन के लिए प्रभावशाली है, इसलिए यह दिल की बीमारी को रोकता है। और लहसुन Garlic से कोई साइड इफेक्ट्स नहीं होता है. यह जांघ के मोटापे को रोकने में मदद करता है.

Read More -औरतों के मामले में एक नंबर का कच्चा था अकबर दरिंदा जान के पैरों तले ज़मीन खिसक जाएगी 

ब्लड प्रेशर को कम करता है लहसुन Garlic

आजकल ये भी आम समस्या हो गई है. की बहुत से लोग हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से पीड़ित हैं, वैसे लोगों के लिए  लहसुन Garlic बहुत ही फायदे मंद है लहसुन Garlic उच्च रक्तचाप को काफी कम कर सकती हैं।
लहसुन Garlic  में bioactive sulfur यौगिक, S-allylcysteine होता है। यह 10 mmhg systolic प्रेशर और 8 mmhg diastolic प्रेशर को कम कर सकता है. आपको बता दे की सल्फर की कमी होने से भी हाई ब्ल्ड प्रेशर की समस्या हो सकती है। ऐसे में ऑर्गनोसल्फर यौगिकों वाला पूरक आहार जैसे लहसुन का इस्तेमाल करने से ब्लड प्रेशर को नियंत्रण किया जा सकता है.ऑर्गनोसल्फर यौगिकों वाला पूरक आहार जैसे लहसुन का इस्तेमाल करने से ब्लड प्रेशर को नियंत्रण किया जा सकता है. 

 

सूजन कम करने में सहायक है लहसुन Garlic

सुबह में खाली पेट लहसुन Garlic खाने से सूजन कम होती है. और अगर आपको तेज़ पुरानी श्वसन बीमारी है. तो लहसुन Garlic आपके लिए एक बहुत ही बढ़िया उपचार है। लहसुन Garlic निमोनिया, क्रोनिक ब्रोन्कियल कैटर, क्रोनिक ब्रॉन्काइटिस, फेफड़े में  रूकावट, बहुत पुराणी काली खांसी को भी खत्म करता है. इसके इस्तेमाल करने वालो को सर्दी या फ्लू होने की आशंका नहीं होती है , अस्थमा अटैक्स और क्रोनिक ब्रोन्कियल जैसी बीमारियों के लिए  200 ग्राम लहसुन, और 700 ग्राम चीनी और साथ में एक लीटर पानी लें,और लहसुन को पानी में उबाल लें और फिर उसके बाद उसने चीनी मिक्स करें। इसके बाद उसके रोजाना तीन चमच्च इस्तेमाल करें। अगर आपको लहसुन की खुसबू और स्वाद अच्छा नहीं लगता तो इसमें पुदीने के जूस की कुछ बूंदों को मिला ले और फिर सेवन करें ।

 

दांतो की बीमारियों में मददगार लहसुन Garlic   

आज कल हर कोई उसमे चाहिए बूढ़ा हो जवान हो बच्चा हो सबको दांतो की तकलीफ हो ही जाती है. और ये बीमारी भी आम हो गई है. ऐसे में दांतो के लिए फायदेमंद है लहसुन Garlic. अगर आपके दांत में तकलीफ है. या दांत में दर्द की शिकायत है तो आप लहसुन Garlic को पीसकर लगा लें. दर्द में इससे बहुत राहत मिलता है . और ये कीड़ा भी नहीं लगने देता. आपको बता दे की लहसुन में एंटी बैक्‍टीरियल तत्‍व मौजूद होते हैं, जो हमारे दांत पर सीधा प्रभाव डालते हैं. और ऐसे में लहसुन दांतों के दर्द से राहत दिलाने में बहुत मुफीद है.

 

लहसुन Garlic इन लोगो के लिए खतरनाक भी हो सकता है , जानें कितनी मात्रा में खाना चाहिए

दोस्तों आपको बता दे की अगर किसी चीज के फायदे हैं, तो वहीं ज्यादा सेवन करने से नुकसान भी हैं।.और ठीक उसी तरह लहसुन भी है, जिसको कच्‍चा खाने या फिर ज्‍यादा खाने से जानलेवा प्र्भाव भी हो सकते हैं इसलिए आइये जानते हैं उन प्र्भाव के बारे में 

  1.  ज्यादा लहसुन Garlic खाने से आपको उलटी की शिकयात हो सकती है 
  2. अगर आप ज्यादा कच्चे लहसुन Garlic का इस्तेमाल करेंगे तो आपको एलर्जी भी हो सकती है .आपके मुँह से बदबू आ सकती है।
  3. क्युकी लहसुन की तासीर गर्म होती है.  अधिक लहसुन Garlic खाने से आपको ज्यादा ब्लीडिंग होने का खतरा बढ़ जाता है.
  4.  ब्लड प्रेशर वाले अगर ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करते हैं. तो हाई बब्लड प्रेशर होने की संभावना बढ़ जाती है 
  5. लहसुन खाने से शरीर से अधिक पसीना निकलता है। जिससे शरीर से बदबू आती है 
  6. जिनको नकसीर की समस्या है,मतलब गर्मी से नाक से खून आता हैं उनको कम मात्रा मतलब एक या दो काली ही लेनी चाहिए

 

लहसुन Garlic खाने का सही तरीका

लहसुन Garlic खाने के फायदे  दोनों है इसलिए इसको नियमित रूप में थोड़ा सा लें आप सुबह- सुबह उठकर निहारे मुँह 2 कलियां खा सकते हैं. सुबह के वक़्त खाली पेट में लहसुन को पानी के साथ ही खाने से पाचन क्रिया में सुधार होता है.इसी के साथ  आप सब्ज़ियों में इसका इस्तेमाल करें लहसुन Garlic आप बालो की समस्या के लिए लहसुन Garlic का तेल लगा सकते हैं आप लहसुन Garlic को भून कर भी खा सकते हैं। पुरषों को लहसुन Garlic ज्यादातर भून कर ही इसका सेवन करना चाहिए। आमतौर पर अधिक उम्र वाले व्यकितयों के लिए रोज़ाना कच्चा लहसुन  4 ग्राम यानी के 2 से कली लेनी चाहिए।


लहसुन Garlic बहुत से गुणों से भरपूर है  इसी वजह से निश्चित मात्रा में इसका सेवन करें। और अगर आपको लहसुन के सेवन से कोई एलर्जी या साइड इफेक्ट होने की समस्या है तो डॉक्टर से संपर्क करके इसका सेवन करें

1 thought on “लहसुन खाने के बेहतरीन फायदे और खाने का सही तरीका, पुरुषों के लिए है फायदेमंद”

  1. Pingback: 6 Most Dangerous Places In The World - AfactsHindi.com

Comments are closed.

SIP: में 10,000 इन्वेस्ट करने वालो को मिला करोड़ो का ज़बरदस्त Return Profit Know Where Amit Shah Has Invested His Money World’s Stock Market Index Name, Best For Daily Analysis Sidhu Moose Wala Assets,Net Worth: जीते थे ऐसी आलीशान ज़िन्दगी Zombie Virus: जानियें 48 हजार साल बाद आए इस वायरस के बारे में फटी एड़ियों से तुरंत राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नानी के नुस्खे Deepak Fertilizers and Aarti Industries के बिच 8 हजार करोड़ रुपए की डील MID-CAP STOCKS ने INVESTORS’ का पैसा एक ही साल में दोगुना किया TOP ARTIFICIAL INTELLIGECE STOCKS TO BUY FOR GOOD RETURN PART 3 FUTURE MULTIBAGGERS STOCK FOR 10 YEARS