Latest Posts

Ukraine Facts, History in Hindi | युक्रेन देश के रोचक तथ्य और पूरी जानकारी | AfactsHindi

Ukraine

यूक्रेन देश की सम्पूर्ण जानकरी(Ukraine Facts, History in Hindi)-

दोस्तों यूक्रेन देश की सम्पूर्ण जानकरी और क्या है यक्रेन देश का इतिहास आखिर क्यों हुई यूक्रेन और रूस के बीच जंग क्या वजह है इस जंग की जानिए हमारी इस पोस्ट में.

दोस्तों यूक्रेन देश आज कल चर्चा में है आप सभी जानते है की रूस और यूक्रेन में भयंकर जंग छिड़ी हुई है. रूस ने यूक्रेन के बहुत सारे शहरों पर खतरनाक आक्रमण  किया है. उसकी बमबारी से ना सिर्फ सैनिकों की बल्कि आम नागरिकों की भी मौत हुई है. यूक्रेन के स्वास्थ्य मंत्री विक्टर ल्याशको; ने गुस्र्वार को कहा है कि रूस के हमले में 57 यूक्रेनी लोग मारे गए हैं और 169 लोग घायल हुए हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक बात करें तो रूस यूक्रेन के सारे मुख्य भवनो को अपनी जंग का निशाना बना रहा है.जिसके फल्सस्वरूप यूक्रेन में भयंकर तबाही मची हुई है। यूक्रेन की सड़कों पर रूसी टैंक देखने को मिले है और साथ ही आसमान से लड़ाकू विमान यूक्रेन देश में बम बरसा रहे हैं। रूसी सेना से जहां से भी मुमकिन हो रहा है, वहीं से वो यूक्रेन देश में घुस रही है,और घातक हमले को अंजाम दे रही हैदोस्तों यूक्रेन और रूस के बीच इस जंग का असर बहुत से देशो में देखने को मिला है और भारत में भी इस युद्ध का असर हुआ है.बहुत सारे भारतीय नागरिक 20 हज़ार के करीब वहाँ फसे हुए है.भारत ने अपने नागरिको को वहाँ से वापस लाने के लिए एयर इंडिया विमान को भी भेजा था। परन्तु यूक्रेन ने ये कहकर एयर इंडिया विमान को वापस कर दिया है की उसने अपने पूर्वी क्षेत्रों में रूसी सैन्य अभियानों के बीच अपना एयरस्पेस बंद कर दिया है. ऐसे में अब सबसे  बड़ा सवाल है कि यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिक अपने देश वापस कैसे लौटेंगे? 

 

Also Read – रूस देश के 28 अजब-गजब रोचक तथ्य

 

इस युद्ध से अब अर्थव्यवस्था पर भी बहुत अधिक प्रभाव पड़ा है आवश्यक वस्तुओं का महंगा होना भी लगभग तय है. यूक्रेन और रूस के युद्ध ने कच्चे तेल की कीमत को 96.7 डॉलर प्रति बैरल कर दिया है दोस्तों साधारण गैस से लेकर गेहूं तक के दाम बढ़ने की संभावना है.यही नहीं यूक्रेन और रूस के यद्ध का असर शेयर बाजार पर भी देखने को मिला है. गुरुवार को शेयर बाजार खुलते ही बुरी तरह बिखर गया और काफी ज्यादा मन्दी के साथ खुला. सेंसेक्स भी 13 सौ अंक से भी ज्यादा की भारी-भरकम मंदी के साथ शुरू हुआ.

 

युक्रेन

यूक्रेन देश का इतिहास (History of Ukraine)-

दोस्तों रूस और यूक्रेन देश के यद्ध की वजह से पूरी दुनिया की नज़रे इन पर टीकी हुई है ऐसे में यूक्रेन देश की सम्पूर्ण जानकारी हम सबको होनी चाहिए और इसके इतिहास की बात करे तो बता दे की यूक्रेन देश यूरोप देश का ही सबसे बड़ा देश है रूस के बाद यूक्रेन यूरोप के दूसरा सबसे बड़ा देश कहा जाता है यूक्रेन देश की राजधानी कीव कहलाती है।सन 1991 इस देश ने आज़ादी प्राप्त की.यूक्रेन देश का मुख्य धर्म ईसाई धर्म है. यूक्रेन देश की प्रमुख बोली यूक्रेनी है.यूक्रेन देश की जनसंख्या 44.9 मिलियन है.इस देश की के इतिहास की एक लम्बी कहानी है.यूक्रेन देश एक ऐसा देश है जिसने क्रान्ति के बाद गृह युद्ध का सामना किया। सन 1922 में यूक्रेन देश रूस में मिल गया.सोवियत संघ रूस ने ही यूक्रेन के नागरिकों में भावनात्मक रूप से बटवारे के बीज बोए थे।सन1930 में रूस के नेता जोसेफ स्टालिन ने यूक्रेन देश के किसानों को व्यापक रूप से खेती बाड़ी करने के लिए मजबूर किया। और अगर यूक्रेन देश के किसानो ने उसका विरोध किया तो यूक्रेन देश के लाखों नागरिक भूख से मर गए। स्टालिन ने यूक्रेन देश की भाषा बोलने वाले रूसी और सोवियत संघ के हिस्सों मे रहने वाले नागरिकों को यूक्रेन में भेज दिए। जिससे जनसँख्या
का घनत्व और भी बढ़ गया। यूक्रेन देश 1918 से 1920 के बीच भी पूरी तरह से आज़ाद रहा था. लेकिन उससे पहले यूक्रेन देश के पश्चिमी हिस्सों पर दोनों विश्व युद्धों से पहले पोलैंड रोमानिया और चेकोस्लोवाकिया का राज़ था। उसके बाद फिर यूक्रेन यूक्रेनियन सोवियत सोशलिस्ट रिपब्लिक (SSR) का भाग बन गया। उसके बाद जब रूस 1990-91 में टूटने लगा तब यूक्रेनियन एस.एस.आर.ने 16 जुलाई1990 को सर्वोच्च सत्ता घोषित की उसके बाद 24 अगस्त 1991 को यूक्रेन देश को स्वतंत्रता मिली उसके बाद 1 दिसंबर1991 को सरकार दुवारा मान्यता मिली। दिसंबर 1991 मेंयू.एस.एस.आर.के टूटने पर इस देश को पूरी तरह से आजादी मिल गई। उसके बाद देश का नाम यूक्रेन रखा गया। यूक्रेन देश ने रूस से आजाद हुए देशों को कॉमन वेल्थ ऑफ इंडिपेंडेंट स्टेट्स (CIS) बनाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। पूर्वीय यूक्रेन पश्चिमी भाग से पहले रूसी राज्य, के नीचे आ गया था। इससे पूर्वी इलाके के लोगों के रिश्ते रूस से अच्छे रहे है। रूस की ओर झुकाव रखने वाले नेता भी इस इलाके में पनपे। पश्चिमी हिस्से में यूरोपीय ताकतों का शासन रहा जैसे-पोलैंड और ऑस्ट्रो-हंगरी साम्राज्य।यही वजह है कि पश्चिमी यूक्रेन के लोग पश्चिमी देशों से जुड़ाव महसूस करते हैं। पूरी आबादी रूसी बोलने वाली और ऑर्थोडॉक्स है। पश्चिमी हिस्से में बड़ी आबादी यूक्रेन की भाषा बोलने वाली और कैथोलिक है.

 

Also Read – ग्रीस देश के रोचक तथ्य – Interesting facts about Greece

 

यूक्रेन देश का भूगोल(Geography of Ukrain)-

दोस्तों यूक्रेन देश के भूगोल की बात करे तो यूक्रेन देश के दो हिस्से हैं,पहला है पूर्वी और दूसरा पश्चिमी.पूर्वी है यूक्रेन देश का भूगोल एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र में बहुत अलग होता है.यूक्रेन देश में समुद्र तल से 574 फीट (175 मीटर) की औसत ऊंचाई पर स्तरीय मैदान हैं। दोस्तों यूक्रेन देश एक विकासशील देश है जो मनुष्य,की विकास  दर में 74 वें स्थान पर आता है.

 

यूक्रेन देश के रोचक के तथ्य (Facts of Ukraine)-

दोस्तों यूक्रेन देश एक अदभुत और बहुत खूबसूरत देश है आइये जानते है यूक्रेन देश के रोचक के तथ्य। जिनको जानकर आपका भी मन वहां जाने के लिए मचल जायगा.

 

Also Read – आखिर पुतिन की ‘रहस्यमय’ बेटियां कहाँ है? पुतिन के बारे में पूरी जानकारी

 

  1. सबसे खूबसूरत लड़कियों वाला देश है यूक्रेन यहाँ की लड़किया है बेहद मशहूर है. 
  2. यूक्रेन देश की लड़किया विश्व की सबसे ज्यादा खूबसूरत लड़किया मानी जाती है. और यूक्रेन देश में डेटिंग आम बात है और लड़कियों को अपनी पसंद से जिन्दंगी जीने की आज़ादी है.
  3. दोस्तों यूक्रेन देश में सेना में भर्ती होना हर नागरिक पर अनिवार्य है.
  4. यूक्रेन देश में सबसे ज्यादा आबादी  ईसाइयों की है. ईसाई लोग बहुसंख्यक श्रेणी में आते हैं. फिर दूसरे नंबर पर मुस्लिम आबादी आती है. 
  5. यूक्रेन देश हवाई जहाज बनाने के लिए भी बहुत मशहूर है. दुनिया में सबसे बड़ा हवाई जहाज भी यूक्रेन देश ने ही बनाया था. यूक्रेन देश की राजधानी कीव है.
  6. दोस्तों रोचक तथ्य है की यूक्रेन देश की स्वितोशिंको ब्रोवार्स्का ट्रेन लाइन दुनिया की सबसे जयादा गहराई में बनी मेट्रो लाइन है. यह धरती से 105.5 मीटर नीचे चलती है. यूक्रेन देश के स्टेशन भी लगभग इतने ही नीचे गहराई में हैं.
  7. यूक्रेन देश के पुरुषों अलकोहल का अत्यधिक सेवन करते है जिसकी वजह से वो यूक्रेन देश की महिलाओ से काम जीवन जीते है। 
  8. दोस्तों आपको ये तथ्य जानकर हैरानी होगी की यूक्रेन देश में अकाल के दौरान इतनी भूखमरी फ़ैल गई थी की, सरकार ने  2,000 से भी ज्यादा लोगो को नरभक्षण यानि के उनको खाने के लिए पकड़ लिया था.
  9. यूक्रेन देश पढ़ने में आगे है। यूक्रेन देश के 99.8 फीसदी नागरिक लिख पढ़ सकते हैं. यूक्रेन एजुकेशन की दर में विश्व में तीसरे स्थान पर आता है.
  10. यूक्रेन देश पुरे विश्व साक्षरता दर के मामले में चौथे नम्बर पर आता है, और इन्टरनेट उपयोग करने के मामले में 8 नम्बर पर आता है|
  11. दोस्तों यूक्रेन देश के लोग अपनी मेहमान नवाज़ी के लिए भी बेहद मशहूर है यूक्रेन देश के लोग अपने मेहमानो का दिल से आदरपूर्वक सुवागत करते है|
  12. यूक्रेन देश गैस, तेल, लोहा, कोयला और अन्य कई धातुओ के उत्पादन के लिए काफी मशहूर है। 
  13. यूक्रेन देश में शादी की अंगूठी दायें हाथ में पहनते है| 
  14. दोस्तों यूक्रेन देश विश्व के देशो में सबसे ज्यादा शराब पीने वाला देश है| ये विश्व के शराब पिने वाले देशो में 6ठवे नंबर पर आता है यहाँ का एक नागरिक पूरे साल में लगभग 13.6 लीटर शराब पी जाता है|
  15. यूक्रेन देश अपने परमाणु बारूदघर को छोड़ने वाला विश्व का पहला देश है.
  16. यूक्रेन देश का झंडा प्रमुख रूप से दो रंगो (नीला और पीला) रंग से बना है, इस झंडे में नीला रंग आकाश को दर्शाता है और पीला रंग अनाज का वर्णन करता है.

 

और भी जानिए

दोस्तों यूक्रेन देश और रूस देश में लगातार युद्ध का माहोल बना हुआ है। रूस के हमले का आज 3 दिन है. अब तक यूक्रेन देश के कई प्रदेशो में रूस के सैनिक घुस चुके है . इस बीच यूक्रेन देश के कई क्षेत्रों में अफ़रातफ़री का माहौल बना हुआ है. नागरिक देश के पश्चिमी हिस्सों और देश छोड़कर बाहर जाने की लगातार कोशिश कर रहे हैं.संगठित राज्य रक्षा परिषद में यूक्रेन देश पर रूस के हमले की बुराई करने वाले प्रयास को रूस ने स्टे रोक दिया. इस प्रस्ताव के पक्ष में 11 मेंबर ने मतदान  किया था. लेकिन भारत, चीन और यूएई ने मतदान में हिस्सा नहीं लिया. सुरक्षा परिषद में भारत के प्रतिनिधि टी.एस. तिरुमूर्ति ने बयान दिया है कि यूक्रेन देश के हालिया घटनाक्रम से भारत बेहद परेशान है और वो अपील करता है कि हिंसा को जल्द से जल्द खत्म किया जाए. तो दोस्तों कैसी लगी आपको हमारी ये पोस्ट हमे ज़रूर बतायेगा और इसे लिखे लाइक और शेयर करना न भूलियेगा।