Latest Posts

बहामास देश के बारे में 13 रोचक तथ्य – 13 interesting facts about Bahamas in Hindi। afactshindi – afactshindi

बहामास

Interesting facts about Bahamas – बहामास देश के बारे में रोचक तथ्य

बहामास देश (Bahamas) के बारे में ऐसी जानकरी हैरान कर देने वाले रोचक और ऐसे अदभुत तथ्य जिनको जानकर आप भी हो जायँगे बाग़ बाग़ और ये तथ्य कर देंगे आपको हैरान (facts in hindi of bahamas).

सुमुंद्र के बीच बसा ये बहामास देश (Bahamas) किसी जन्नत से कम नहीं है,दुनिया में अनेक देश है लेकिन बहामास देश दुनिया के सभी देशो में अपना एक अलग ही स्थान रखता है.बहामास जो की अमेरिका का एक द्वीप देश है. इसका ऑफिशियल  नाम नेम कॉमन वेल्थ ऑफ बहामास है.बहामास घरेलू पैदावार और पूंजीगत के मामले में पूरे अमेरिका में सबसे ज्यादा धनी देश माना जाता है। बहामास देश की राजधानी नासाउ   कहलाती है.इसके महादीप को North America के नाम से जाना जाता है.बहामास देश 700 आइलैंड से मिलकर बना है ,जानकारी के लिए बता दे की 700 आइसलैंड में केवल 30 आइसलैंड इंसान का बसेरा है.बहामास देश में बोली जाने वाली प्रमुख लैंग्वेज इंग्लिश है.बहामास देश ऐसी स्थान पर बना हुआ है जिस स्थान का नाम बरमूडा ट्रायंगल है.बहामास देश के राष्ट्रपिता Sir Lynden Pindling को कहा जाता है
दोस्तों बहामास देश में अनेक ऐसी बातें है जो बहामास देश को और सभी देशों से अलग करती है, भाषा, रहन सहन, वेश-भूषा, संस्कृति, धर्म, व्यवसाय और अनेको ऐसी बाते जो बहामास देश देखने के लिए हमे मजबूर करती है और इसकी जानकारी लेने के लिए दिल को तड़पा देती है।

 

बहामास देश के इतिहास के बारे में (history of Bahamas country):- 

दोस्तों बहामास देश (Bahamas) के इतिहास के बारे में बात करे तो बहामास के पहले रहने वाले लोग ताइनो के लोग थे. जो 800-1000 की दशाब्दी में हिस्पानियोला और क्यूबा से निर्जन दक्षिणी द्वीपों में जाकर बस गए थे. सन 1718 में बहामा एक ब्रिटिश क्राउन बस्ती बन गया, जब अंग्रेज लोग चोरी पर उतारू हो गए। तो अमेरिकी क्रांतिकारियों ने युद्ध के बाद,बहुत सारे अमेरिकी वफादारों को बहामा में रहने के लिए आज्ञा दी ; वे अपने दासों को अपने साथ ले गए और वहाँ की जमीन पर खेती बाड़ी पेड़ पौधे लगाना आरम्भ की और रहने सहने के लिए हर ज़रूरत की चीज़ो का आगाज़ करना शुरू किया। सं 1973 को बहामास देश (Bahamas) ने ब्रिटेन से अपनी पूरी आजादी हासिल कर ली और आज़ादी के बाद ही,बहामास देश को 22 अगस्त 1973 को अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा फंड और विश्व बैंक में मान्यता प्राप्त हुई और 18 सितंबर 1973 को संयुक्त राष्ट्र में मिलने की मान्यता प्राप्त हो गई। बहामास देश (Bahamas) में कभी कभी हरिकेन नामक भयानक तूफान भी आते है जिससे इस देश को काफी नुकसान भी हो जाता है और घूमने आय लोगो पर भी इसका काफी असर पड़ता है. बहामास देश की जनसंख्या की बात करे तो इस देश में टोटल 394000 जनसंख्या है जो दुनिया की जनसंख्या श्रेणी में 0.01 प्रतिशत नंबर पर आता है. दोस्तों बहामास एक विकसित देश है.

 

बहामास देश का भूगोल (Geography of the Bahamas Country):-

बहामास देश (Bahamas) में पश्चिमी अटलांटिक महासागर में अधिकतर 700 आइसलैंड और गुफाए है,उनमे से केवल 30और 40 के बीच द्वीप स्थित हैं। द्वीपों में सबसे बड़ा द्वीप एंड्रोस द्वीप है। बिमिनी आइसलैंड इसके उत्तर पश्चिम में हैं। नोर्थ में ग्रैंड बहामा का आइसलैंड है, फ्रीपोर्ट देश में दूसरा सबसे बड़ा शहर है। ग्रेट अबको का आइसलैंड इसके पूर्व में है। साउथ में ग्रेट इंगुआ का आइसलैंड है, जो देश का दूसरा सबसे बड़ा आइसलैंड है। और द्वीपों में एलुथेरा, कैट द्वीप, सैन सल्वाडोर द्वीप, एकलींस, कुटिल द्वीप और मायागुआना आइसलैंड आते हैं। नासाउ बहामास का सबसे बड़ा शहर जो न्यू प्रोविडेंस पर बसा हुआ है। द्वीपों में एक उष्णकटिबंधीय सवाना जलवायु है, जो गल्फ स्ट्रीम से चलाया हुआ  है। इसका औसतन साइज  13,878 KM 2 (5,358 वर्ग मील) है। बहुत सारे विस्तृत, आइसलैंडके की वजह से  यह 654,715 किमी 2 (252,787 वर्ग किमी) का 41 वां सबसे बड़ा स्पेशल देश है,
दोस्तों इस देश में ऐसे ऐसे रोचक और अदभुत तथ्य है जिनको जानकर आप हैरान रह जायँगे तो आइये दोस्तों बात करते है बहामास देश अदभुत और रोचक तथ्यो के बारे में।

 

Also Read- तुर्की देश के बारे में 33 रोचक तथ्य – Interesting facts about turkey

 

बहामास देश(Bahamas Country) के रोचक तथ्य:- 

  1. दोस्तों बहामास (Bahamas) देश वैसे तो विकसित देश में गिना जाता है.लेकिन यहाँ पर एक भी रेलवे नेटवर्क मौजूद नहीं है
  2. हैरान करने वाला तथ्य है की यह के रहने वाले लोगो को किसी भी तरह का टैक्स नहीं लगता है।
  3. bahamasदोस्तों रोचक तथ्य है की यह की महिलाए जब कोई गर्भवती होती है तो सरकार उनको बहुत ज्यादा छुट्टिया देती है।
  4. ये हैरान कर देने वाला तथ्य है की इस देश के पास जितना भी समुंद्री हिस्सा है उसका जल दुनिया का सबसे स्वच्छ जल माना जाता है.
  5. दोस्तों रोचक तथ्य है की बहामास (Bahamas) आइसलैंड पर सबसे पसंद किया जाने वाला समुद्री भोजन Conch यानि के घोंघा है।
  6. दोस्तों ये अध्भुत तथ्य है की यल्लो एल्डर को राष्ट्रीय फूल माना जाता है।
  7. बहामास देश (Bahamas) की करंसी का नाम बहमियन डॉलर है.
  8. दोस्तों रोचक तथ्य है की बहामास के लोग ज्यादार ईसाई धर्म रखते है और बहामास देश की 80% जनसंख्या नास्तिक है.
  9. बहामास देश (Bahamas) का सबसे ऊँचा पर्वत माउंट अलवर्निया (Mount Alvernia) है, जिसकी ऊंचाई 63 मीटर है।
  10. बहामास (Bahamas) 1980 में ड्र्ग्स व्यापार का सबसे बड़ा देश बना था।
  11. बहामास देश (Bahamas) की राष्ट्र पशु राजहंस कहा जाता है।
  12. रोचक तथ्य है की इस देश में प्रमुख रूप से मनाया जाने वाला त्योहार जूननकू है और हर नए साल पर यहाँ बॉक्सिंग डे मनाया जाता है।
  13. एक हैरान करने वाला तथ्य है की बहामास देश (Bahamas) में खेला जाने वाला लोकप्रिय खेल क्रिकेट है और इसे राष्ट्रय खेल की मान्यता प्राप्त है।

 

तो दोस्तों ये है Bahamas देश जो अपनी खूबियों और रोचक तथ्यों की वजह से बहुत लोकप्रिये है और अपनी सुंदरता के कारण ये सबको बहुत भाता है और टूरिस्ट ऐसी जगह घूमने की रूचि भी रखते है.दोस्तों कैसी लगी आपको हमारी ये पोस्ट Interesting facts about Bahamas हमे कमेंट करके ज़रुर बताएगा और ऐसी ही मज़ेदार पोस्ट पाने के लिए हमरे साथ जुड़े रहेगा और अपने दोस्तों के साथ इसे शेयर ज़रूर करें.

One thought on “बहामास देश के बारे में 13 रोचक तथ्य – 13 interesting facts about Bahamas in Hindi। afactshindi – afactshindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.