Latest Posts

ग्रीस देश के रोचक तथ्य – Interesting facts about Greece in Hindi। afactshindi – afactshindi

greece

ग्रीस देश के इतिहास,रिवाज और ऐसे रोचक और अद्धभूत तथ्य:-

दोस्तों ग्रीस देश के इतिहास,रिवाज और ऐसे रोचक और अद्धभूत तथ्य जो आपने कभी सुने और न देखे होंगे।

दोस्तों ग्रीस देश की बात करें तो ये देश किसी अचम्भे से कम नहीं है. ग्रीस देश इस दुनिया के देशो में अपना अलग ही स्थान रखता है. ग्रीस देश यूरोप का एक देश है. इस देश की भाषा, रहन सहन, वेश-भूषा, संस्कृति, धर्म, व्यवसाय सब कुछ अन्य देशो से बहुत अलग है | ग्रीस देश की राजधानी एथेन्स है, और इसकी मुद्रा यूरो है, और इसके महाद्वीप का नाम यूरोप है.Alexander the Great इस देश के संस्थापक है. तो दोस्तों आइये जानते है ग्रीस(Greece) देश से जुड़े कुछ ऐसे अदभुत और रोचक तथ्य जो आपको हैरान कर देंगे और इतिहास से जुड़ी अवश्यक घटनाओं के बारे में, जिनको जानकर आपका ज्ञान बढ़ेगा|

 

ग्रीस(Greece) देश की खूबसूरती- 

ग्रीश देश बहुत ही खूबसूरत देश है.ये अपनी खूबसूरती के कारण पर्यटकों को काफी पसंद आता है। दोस्तों ग्रीस देश की बेमिशाल खूबसूरती को सिर्फ  कुछ शब्दों में नहीं बयान किया जा सकता. आपको ग्रीस देश की खूबसूरती जानने के लिए खुद वही जाना पड़ेगा। दोस्तों यूरोप का देश ग्रीस आज कल अपने इकनोमिक संकट के लिए ज्यादा चर्चा का विषय बन रहा है.

ग्रीस की कुछ जगह ऐसी हैं जो आपका दिल जीत लेगी।और इसकी कुछ जगह ऐसी है जो पर्यटकों को अपनी और खींचती है और पर्यटक बार बार वहां जाना पसंद करते है.

 ग्रीस देश में मौज-मस्ति का भी है पूरा इंतजाम है.ग्रीस देश के आइलैंड मौज-मस्ती के लिए पूरी दुनिया में बेहद मशहूर हैं दोस्तों ‘संटोरनी’ आइलैंड के पहाड़ी रिसॉर्ट्स में समंदर में उतरते सूरज को देखकर वाइन पीने का अपना ही क्लासिक मजा आता है. दोस्तों एक गहरे सन्नाटे से बहती हवाओं को खुली बाहों से पकड़ने का जो नशा है वो या तो ग्रीस देश के इन आइलैंडों में मिलता हैं या फिर किसी महबूबा की आंख में ही मिलता है.

 

Also Check- यूक्रैन देश के रोचक तथ्य और पूरी जानकारी

 

ग्रीस देश का इतिहास (History of greece)-

ग्रीस देश को पश्चिमी संस्कृतियों का पालन माना जाता है, ग्रीस देश से ही लोकतंत्र, पश्चिमी दर्शन, पश्चिमी साहित्य, इतिहास, राजनीति विज्ञान, प्रमुख वैज्ञानिक और गणितीय सिद्धांतों, पश्चिमी नाटक और ओलंपिक खेलों की शुरुआत हुई थी। एथेंस जो की ग्रीश देश की 4000 सालों से राजधानी रही है तथा आज भी है. इस राजधानी में 2500 साल पहले पेरिक्लीज़ नाम के राजा ने एथेंस में इमारतों और भवनों को बनाना शुरू किया.उनमे से ही एक है ;एक्रोपोलिस, जो की ग्रीश देश की राजधानी एथेंस में ही काफ़ी ऊँचाई पर बनी हुई है. पाँचवीं शताब्दी में एक्रोपोलिस का बनना शुरू हुआ. वहां पार्थनन नाम का मंदिर भी बना और फिर उसके नीचे एथीना नाम की यूनानी देवी की मूर्ति भी स्थापित की गई. ग्रीस देश एथेंस की राजधानी में ही सबसे बड़ा मोनुमेंट ‘टैम्पल ऑफ़ ओलम्पियन ज़ियूस’ स्थित है दोस्तों इसकी कहानी भी इसकी ही तरह बड़ी दिलचस्प और रोमांचक है. इसकी शोभा का अंदाजा आप इस बात से ही लगा लीजिये कि इसको बनांने में तक़रीबन 600 साल लग गए थे.

इतिहासकारों के लिए ग्रीस देश की सभ्यता हमेशा से ही बहुत महत्वपूर्ण रही है क्योंकि नए युग की संस्कृतियों की सबसे गहरी जड़ इस की ही संस्कृति को माना जाता है.

 

ग्रीस देश का भूगोल (Greece Country Geography)-

दोस्तों ग्रीस,देश दक्षिणपूर्वी यूरोप का ही एक देश है. ग्रीस देश का उपद्वीप बाल्कन से भूमध्य सागर में फैला हुआ है, ग्रीस में देश में एक  पहाड़ी है,उसमे अनेक खाडिया  और खण्ड हैं। जो की ग्रीस देश को यूरोप के सबसे पहाड़ी इलाकों में से एक बनाती है ग्रीस देश के कुछ क्षेत्रों में जंगल हैं। ग्रीस देश का अधिकतर भाग पत्थरों के लिए ही उपयुक्त माना जाता है,परन्तु बाकि का क्षेत्र गेहूं उगाने के लिए उपयुक्त माना जाता हैं,चकोतरा, खजूर, और जैतून भी इस क्षेत्र में उगाये जाते है.

पुराने ग्रीस देश को तीन भौगोलिक क्षेत्रों (प्लस द्वीपों और उपनिवेशों) में बाँट सकते है. 

  1. उत्तरी ग्रीस,
  2. मध्य ग्रीस
  3. पेलोपोन्नी।

माउंट ओलिंप, ग्रीस देश के देवताओं का पौराणिक निवास स्थान, जो की ग्रीस देश में सबसे ऊंचे 2,918 मीटर, माईटिकस की चोटी पर है। ग्रीस देश की जलवायु मुख्य रूप से भूमध्यसागरीय है, जो हल्के, गीले सर्दियों और गर्म, शुष्क सबका एहसास कराती  हैं। यह जलवायु सभी नदियों के स्थानों पर होती है, जिसमें एथेंस, साइक्लेड्स, डोडेकेनी, क्रेते, पेलोपोन्नी, इयानियन द्वीप और मध्य महाद्वीपीय ग्रीस देश है.ग्रीस की भूमध्यसागरीय जलवायु में चार अलग-अलग मौसम हैं।सर्दी और बसंत ऋतु में काफी समय तक धूप निकली रहती है और ग्रीस देश का तापमान 10-25 C की तरह  सुहावना रहता है, जबकि छोटी और ज्यादा सर्दियों में पहाड़ी इलाको में काफी बर्फबारी का खूबसूरत नज़ारा देखने को मिलता है.

 

Also Check-वेटिकन सिटी देश के बारे में 22 रोचक तथ्य।22 amazing Facts about Vatican city

 

ग्रीस देश के अदभुत और रोचक तथ्य (Interesting facts about Greece)-

  1. दोस्तों ग्रीस देश की राजधानी एथेंस मे खुले थिएटर और नाटकों का मंचन होता था। ग्रीस देश की जनता प्रशासन से लेकर मनोरंजन नाटक हर चीज़ में भाग लिया करती थी. पुराने समय में ग्रीस देश में मनोरंजन का बड़ा ज़रिया नाटक हुआ करते थे. इस दुनिया में नाटक और मनोरजन की शुरूवात ग्रीस देश से ही हुई।
  2. ग्रीस देश से ही टैक्स का चलन हुआ। 
  3. दोस्तों आपको बता दे की जंग के ख़िलाफ़ आवाज़ सबसे पहले ग्रीस देश ने ही उठाई थी उसने इसको एक नाटक के माध्यम से दर्शया था. ग्रीस ने नाटक के माध्यम से फारसियों को मुँह तोड़ जवाब दिया था 
  4. दोस्तों क्या आपको पता है की ग्रीस में कोई भी वोट देने से इंकार नहीं कर सकता । 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र के हर नागरिक के लिए कानून तौर पर वोट देना ज़रूरी है अगर कोई वोट नहीं देता है यो उसको सजा या जुर्मना लग सकता है.
  5. दोस्तों ग्रीस देश जैतून का  उत्पादन करने वाला बड़ा देश है.
  6. दोस्तों ग्रीस देश में सबसे लोकप्रिय और राष्ट्रीय भोजन पनीर है.
  7. पुराने समय में ग्रीस देश के लोग नंगे होकर व्यवसाय करते थे।
  8. पुराने समय में ग्रीस देश के अगर कसी व्यक्ति को किसी से प्यार हो जाता था तो वो उस पर एक सेब फेककर अपने प्यार का इज़हार करता था।
  9. दोस्तों ग्रीस देश के लोगो ne सर्प्रथम ये अनुमान लगाया था की पृथ्वी सूर्य की परिक्रमा लगाती है, ग्रीस
  10. ग्रीस देश की जनसंख्या 1.07 करोड़ है और जनसंख्या घनत्व 83.27 व्यक्ति प्रति वर्ग किलोमीटर है।
  11. दोस्तों ग्रीस देश की खास बात है की यह एक भी नदी नहीं है। इसका हर एक भाग समुद्र से अधिक दुरी पर नहीं है। 
  12. ग्रीस देश में हर साल 1.4 करोड़ सैलानी घूमने के लिए जाते है, इस देश में प्रतिवर्ष 1.4 करोड़ सैलानी घूमने के लिए आते हैं, पर्यटन का भी इस देश की आमदनी में बहुत बड़ा योगदान है।
  13. मार्बल का उत्पादन बड़े पैमाने पर ग्रीस देश में ही किया जाता है.

 

तो दोस्तों ये थी खूबसूरत देश ग्रीस की जानकारी आपके लिए.  उम्मीद करती हु की ये आपको पसंद आई होगी और आपका भी दिल ऐसी जगह घूमने के लिए कर गया होगा। दोस्तों आपको बता दे अगर आप इस देश में घूमने के लिए इच्छुक है और आप यहां जाना चाहते है तो ये समय सबसे अच्छा है ग्रीश देश में जाने के लिए और अगर आप वहां घूमने जाये तो इन जगहो पर ज़रूर घूम कर आइयेगा, ग्रीक द्वीप समूह,एथेंस ,क्रेते ,मेटेओरा ,डेल्फी,पेलोपोनिस,हलकीदीकी,जांगोरी,थेसलोनिकि ,कैप-सोनियन ,दोस्तों ये जगाय बहुत खूबसूरत है .

दोस्तों अगर आपको ये पोस्ट हमारी पसंद आई हो तो इसे लाइक ज़रूर कीजियेगा और अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कीजियेगा।

3 thoughts on “ग्रीस देश के रोचक तथ्य – Interesting facts about Greece in Hindi। afactshindi – afactshindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.