Latest Posts

शादी के बारे में 20 रोचक तथ्य….20 Interesting facts about marriage in Hindi। afactshindi – afactshindi

facts about marriage

शादी के बारे में रोचक तथ्य- Interesting facts about marriage in Hindi

शादी के ऐसे रोमांचक तथ्य जिन्हे अपने शायद ही सूना होगा जिनको जानकर आप भी चौंक जायँगे। तो चलिए दोस्तों बताते है आपको उन Interesting-facts के बारे में।

शादी हर व्यक्ति के लिए कामयाबी की सीडी होती है लेकिन अगर इस शादी से आदमी को कामयाबी मिल जाए तो भी दुखी होता है न मिले तो भी दुखी ही रहता है ,वो कहावत शायद अपने सुनी होगी शादी वो लड्डू है जो खाए वो भी पछताए जो न खाएं वो भी पछताए।

दोस्तों लड़के -लड़कियों के बीच प्यार से बड़ा रिश्ता शादी है और ये रिश्ता कई रीति-रीवाजों के साथ जुड़ा होता है।शादी में कुछ अच्छे रिवाज़ भी होते है तो कुछ ऐसे रिवाज़ भी होते है जो की हमे देखने में या सुनने में बहुत अजीबो गरीब लगते है तो कुछ ऐसा लगता है कीअंधविश्वास से भरे पड़े है.दोस्तों शादी से जुड़े रीति-रीवाज कभी-कभी शादी को बहुत ही मज़ेदार बना देते है ,लेकिन कुछ भी हो आज भी इस नए युग म लोग रीती रिवाज़ो और परम्पराओ को निभाने के लिए पीछे नहीं हटते है।और बहुत ही एन्जॉय करते है,शादी की ये रोचक रस्मे शादी को मज़ेदार बना देती है और कुछ ऐसे रिवाज़ है जो हमे हसने पर मजबूर कर देते है। सब देशो राज्यों में शादी को लेकर अपनी अलग अलग परम्पराए और रीतिरिवाज़ होते है। तो आज की इस पोस्ट में हम आपको शादी के उन्ही रोमांचक तथ्यों से रूबरू कराने जा रहे है जिनके बारे में शायद ही आपको पता होगा।

 

Also Read- 40 रोचक तथ्य – 40 interesting facts in Hindi

 

शादी के बारे में 20 रोचक तथ्य (Interesting facts about marriage)-

  1. दोस्तों ये धारणा बहुत interesting है कि ईसाई धर्म के लोग ऐसा मानते कि विवाह के वक्त पर अगर दुल्हन को मकड़ा दिख जाए तो उसका विवहित जीवन सफल और खुशहाल होगा।
  2. दोस्तों क्या आपको पता है हिंदुस्तान में 60% लड़कियो का विवाह उन लडको से होता,जिन्हें वह इंकार कर देती है |
  3. दोस्तों ये फैक्ट के बारे में जानकर आप हैरान रह जायँगे की साउथ अमेरिका में सबसे बड़ी परंपरा है की शादी से पहले लड़कियाँ पुरुषों से उनकी मर्दानगी का साबुत मांगती है और इसे चेक करने के लिए आदमी को 120 वाल्ट का झटका दिया जाता है।जो इसे बर्दास्त कर लेता है उसे मर्द समझा जाता है और जो इस झटके को बर्दास्त नहीं कर पाता उसको नामर्द का करार दे दिया जाता है। 
  4. facts about marriageदोस्तों ये अजीबो गरीब परंपरा साउथ कोरिया की है। इस रस्म में दूल्हे को धरती पर लेटाकर उसके पेरो को बांध देते है उस उसके तलवो को गन्ने से पीटते है।और ये रस्म रिश्तेदार दोस्त सब अलग अलग आकर करते है। 
  5. दोस्तों ये बहुत ही हैरान कर देने वाला फैक्ट है की पश्चिम बंगाल में बाल विवाह बहुत ज्यादा होता है यहां हर लड़की18 साल की उम्र से पहले ही बाल विवाह का शिकार हो जाती है।
  6. दोस्तों ये एक ऐसी रस्म है जिसे जनकर आप भी हँस पड़ेंगे दोस्तों स्कॉटलैंड में विवाह से पहले दुल्हन को काला कर के ये रस्म पूरी की जाती है.इस रिवाज़ में दूल्हा-दुल्हन को एक पेड़ से बांध देते हैं और उनके ऊपर दूध,आटा,चॉकलेट सीरप,अंडे ऐसी ही बहुत सारी चीजें उन पर डालते हैं।माना जाता है कि इस रस्म को करने से दूल्हा-दुल्हन बुरी शक्तियों से बचे रहेंगे
  7. दोस्तों एक बहुत ही interesting बात है की दुल्हन शादी करने के दौरान अपने पास चाकू रखती है ये हिन्दू रीति रिवाज़ के मुताबिक माना जाता है की चाकू रखने से वो अपनी रक्षा गैर मर्दो से कर सकेगी।
  8. अजीब interesting fact है के मुस्लिम रीती रिवाज़ के मुताबिक मेहर में लड़की को दहेज मिलता है। मतलब दहेज के तौर पर उसे कुछ धन राशि दी जाती है 
  9. रोमांचक बात है की तक़रीबन 75%हिंदुस्तानी लोग लव मैरिज के बजाए अरेंज मैरिज करना पसंद करते है.
  10. इस नए युग की खोज के मुताबिक पता चला है की शादी के तीसरे साल लोग शादी के सम्बन्ध में ज्यादा खुश रहते है. 
  11. दोस्तों हर एक साल फ़रवरी के दूसरे इतवार को World Marriage Day ” मनाया जाता है|
  12. दोस्तों एक interesting रिवाज़ है जो सिख धर्म में होता है जब दुल्हन शादी के बाद ससुराल आती है तो दुल्हे की बहने साड़ी में बहुत लम्बी गांठ बांध देती है।माना जाता है कि जितनी जल्दी दुल्हा और दुल्हन एक दूसरे की मदद से गांठ खोल देंगे उनके जिन्दंगी में खुशहाली उतनी जल्दी आ पाएगी।
  13. दोस्तों एक रोमांचक रस्म गुजराती समुदाय होती है जहाँ दुल्हन की मां दुल्हे की नाक ज़ोर  पकड़ती है,और इस बात का अहसास कराती है की अब उन्होंने अपनी बेटी तुम्हे दे दी अब उसकी खुशियों की ज़िम्मेदारी तुम्हारी है।  
  14. एक बहुत ही रोमांचक रस्म है जब दुल्हन घर में प्रवेश करती है तो बर्तन गिराकर दुल्हन का गृहप्रवेश होता है  वो चावल से भरे कलश को अपने पैर से गिराकर प्रवेश करती है। माना जाता है कि इससे घर में खुशहाली रहेगी और धन बना रहेगा।
  15. दोस्तों आपको बता दे इस अजीब से रिवाज़ के बारे में दोस्तों इंडोनेशिया में एक रिवाज़ है की शादी से तीन दिन पहले दूल्हा दुल्हन को बाथरूम इस्तेमाल नहीं करने दिया जाता है।इस दौरान दूल्हे दुल्हन को खाने पिने का सामान बहुत ही कम दिया जाता है.माना जाता है की ये रस्म उनकी खुशहाल ज़िन्दगी के लिए शुभ है और इसे तोडना बुरा और अशुभ मानते है। 
  16. दोस्तों ये जानना आपके लिए interesting रहेगा की स्‍कॉटलैंड में शादी से पहले दूल्हा और दुल्‍हन पर सड़े अंडे, सड़े टमाटर और सड़ी हुई मछलियों फेंकी जाती है वहाँ के लोग मानते है की जो इन का डट कर सामना कर सकता है वो ही आगे चल कर एक साथ हर मुसीबत से लड़ सकता है। 
  17. दोस्तों हमारे पडोसी देश चीन में एक ऐसी परंपरा है जिसमे दुल्हन को रोज़ एक घण्टा रोना पड़ता है और साथ में उसके घर वालो को भी रोने के लिए कहा जाता है कहते ही की जितना दुल्हन शादी से पहले रोएगी उतना
    ही वो शादी के बाद अपने जीवन में खुश रहेगी।facts about marriage
  18. फिजी देश में शादी के लिए लड़के को लड़की का हाथ मांगने से पहले अपने ससुर को खुश करना पड़ता है लड़के को ससुर को तोफे देने पड़ते है और तोहफे के रूप में उसे मछली के दाँत से बने गहने देने पड़ते है अगर वो गिफ्ट ससुर को पसंद आता है तो ही वो अपनी लड़की का हाथ उस लड़के को सौंपता है 
  19. दोस्तों आपको इस फैक्ट के बारे में जानकर हैरानी होगी की चीन में शादी करने वाले दूल्हा दुल्हन को सबसे पहले मुर्गे की चीड़फाड़ करके उसका लिवर निकालना होता है। अगर यह लिवर हेल्थी होता है तो ही इस जोड़े को शादी करने की इजाज़त मिलती है।और अगर मुर्गे के लिवर में कोई कमी होती है तो इनको शादी करने की इजाज़त नहीं मिलती फिर इनको हेल्थी लिवर हासिल करने के लिए दूसरे मुर्गे की तलाश करनी पड़ती है।
  20. दोस्तों अगर शादियों की अनोखी परमपरा की बात करे तो भारत भी कुछ कम नहीं है यहाँ पर अगर कोई लड़की मांगलिक होती है तो लड़की को शादी से पहले पेड़ या कुत्ते से शादी करनी पड़ती है और उसके बाद पेड़ काट देते है जब ये सब रस्म हो जाती है तो लड़की की शादी लड़के से करा दी जाती है। 

 

Also Read – Happy Holi 2022- भारत की वो जगह जहां आज भी होली का त्यौहार नहीं मनाया जाता है पूरा मामला जानकर आपके भी होश उड़ जाएँगे

 

दोस्तों शादी एक पवित्र और धार्मिक बंधन होता है जिसे करने के लिए ये रीती रिवाज़ और परम्पराए निभाई जाती है इन अजीब प्रथाओं के बारे में जानने के बाद आप यक़ीनन ये कह रहे होंगे की ये कैसी परम्पराय और रीती रिवाज़ है जिनसे हम अनजान थे तो दोस्तों अगर आपको ये रीती रिवाज़ और Interesting-facts के बारे में जानकर अच्छा लगा हो तो हमे कमेंट करके ज़रूर बताएगा।

 

दिमाग हिला देने वाले 40 रोचक तथ्य-40 mind blowing facts in Hindi। afactshindi – afactshindi