Latest Posts

आखिर पुतिन की ‘रहस्यमय’ बेटियां कहाँ है? पुतिन के बारे में पूरी जानकारी | Putin Personal Life | Afactshindi

पुतिन

विवाह के 30 साल बाद हुआ तलाक, दो पुत्रियाँ, पुतिन की पर्सनल जिंदगी है गुप्त बातो से भरपूर, जिनके बारे में आप नहीं जानते है. 

दोस्तों रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन,हमेशा किसी न किसी वजह से चर्चा में रहते ही है लेकिन क्या आपको इनकी पर्सनल लाइफ के बारे में पता है ,हम आपको इस पोस्ट में उनकी पर्सनल लाइफ के बारे में कुछ रहस्मय बातों से सुर्ख रूह करायेंगे। दोस्तों राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन कभी लग्जरी लाइफ की वजह से तो कभी अपने शौक की बदौलत तो कभी उनके बंगले की लीक हुई फोटोज की वजह से कही न कही लोगो की नज़रो में आते रहते है. दोस्तों पुतिन के बारे में बहुत से लोग जानते हैं, किन्तु पुतिन परिवार के बारे में बहुत से लोगो को नहीं पता है. कहा जाता है कि पुतिन अपने परिवार की जानकारी सबसे छुपा कर रखते हैं. अभी हाल ही में खुश टाइम पहले रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने कोरोना वैक्सीनेशन के वक़्त अपनी पुत्री  के बारे में बात  की थी कि उनकी पुत्री को भी वैक्सीन लगाई गई है. दोस्तों इसके  अतिरिक्त पुतिन ने कभी भी अपनी पुत्रियों की बात कभी किसी मीडिया के सामने नहीं की.हमेशा पुतिन को सिर्फ यह कहते सुना है कि मेरी महज 2 पुत्रियाँ हैं. पुतिन की फैमिली हमेशा हेड-लाइट से दूर रहती है. तो दोस्तों आज की हम इस पोस्ट में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के परिवार के बारे में बता रहे हैं.

पुतिन

कौन है राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की पत्नी?

दोस्तों क्या आपको पता  है की रूस के राष्ट्रपति पुतिन का उनकी पहली बीवी से तलाक हो गया है, इसके बारे में खुद पुतिन ने एक टेलीवीज़न चैनल पर इसके बारे में

 बात की थी. पुतिन की पहली पत्नी का नाम ल्यूडमिला है. खबर के मुताबिक पता चला है की ल्यूडमिला विवाह के पहले फ्लाइट अटेंडेंट की नौकरी करती थीं, जो उस वक़्त काफी अच्छी नौकरी हुआ करती थी.ल्यूडमिला और पुतिन की 1980 के बाद शुरुआत में दोनों की मुलाकात एक थियेटर में हुई थी. दोनों को ही एक कॉमन दोस्त  ने आमंत्रित किया था और इसके बाद ये दोनों दोस्त बन गए थे.

एक अख़बार के मुताबिक, 28 जुलाई 1983 को पुतिन और उनकी पहली बीवी  ल्यूडमिला की तस्वीरें सामने आई थीं. पुतिन ने अपने विवाह के तक़रीबन 30 साल बाद यानी 2013 में बीवी से अलग होने की बात की थी.लेकिन अभी भी यह पूरी तरह साफ नहीं है कि उनका विवाह किस साल में हुआ था.

 

Also Read- रूस देश के 28 अजब-गजब रोचक तथ्य

 

रूस के राष्ट्रपति की पुत्रियाँ-

रिपोर्ट के मुताबिक रूस के राष्ट्रपति पुतिन की उनकी पहली बीवी ल्यूडमिला से 2 बेटियां हैं.उनके नाम मारिया वोरोत्सोवा एवं कतेरीना तिखोनोवा है.  रिपोर्ट में यह भी पता चला है कि मारिया वोरोत्सोवा का जन्म 1985 में लेनिनग्राद में हुआ था और उसके एक साल बाद कतेरीना तिखोनोवा का जन्म 1986 में जर्मनी में हुआ था. दोस्तों कहा गया है की पुतिन की दोनोंपुत्रियों का नाम उनकी दादी के नाम पर रखा गया है. मारिया का निकनेम माशा और कतेरीना का

पुतिन

 निकनेम कात्या बताया गया है .दोस्तों आपको ये भी बता दे की सन 1996 में पुतिन अपने परिवार को लेकर  मॉस्को चले गए थे, और वहाँ पर उनकी बेटियां वोरोत्सोवा और तिखोनोवा ने जर्मनी भाषा के स्कूल में पढ़ाई की थी. लेकिन कथित तौर पर पुतिन के अभिरक्षक राष्ट्रपति बनने के बाद 1999 में उनकी पुत्रियों को स्कूल से निकल दिया गया था उसके बाद उन्होंने फिर घर से ही पढ़ाई की थी. 

रिपोर्ट के मुताबिक, पुतिन की दोनों पुत्रियों ने नाम बदलकर फेक आइडेंटिटी के साथ कॉलेज में प्रवेश ले लिया था. पुतिन की पहली पुत्री वोरोत्सोवा ने सबसे पहले जीव विज्ञान और फिर मेडिसिन की पढ़ाई की. और उसेक साथ ही पुतिन की दूसरी बेटी   तिखोनोवा ने एशियन स्टडी में पढ़ाई की.कहा जाता है कि पुतिन की बेटी वोरोत्सोवा मॉस्को में मेडिकल रिसर्चर हैं और उनका विवाह जोरिट फासेन से हुआ है .बताया जाता है कि उन दोनों के पास एक बच्चा भी है. पुतिन की दूसरी बेटी ने तिखोनोवा ने फिजिक्स और गणित में मास्टर डिग्री ली है और इसके साथ ही वो एक बहुत अच्छी एक्रोबैटिक रॉक एन रोल डांसर भी है. तिखोनोवा मॉस्को स्टेट यूनिवर्सिटी में आर्टिफिशिअल इंटेलिजेंस इंस्टीट्यूट की हेड भी हैं. पुतिन की बेटी तिखोनोवा ने 2013 में रूसी अरबपति किरिल शामलोव से
विवाह किया था, किन्तु 5 साल बाद ही  दोनों का तलाक हो गया था

 

Also Read- युक्रेन देश के रोचक तथ्य और पूरी जानकारी

 

दोस्तों रूस के राष्ट्रपति पुतिन है दुनिया के रईस व्यक्तियों में से एक। एक रिर्पोट में दावा किया गया है कि राष्ट्रपति पुतिन के पास करीब 13,00,000 करोड़ रुपये की संपत्ति है।पुतिन के पास तक़रीबन 20 घर, 700 कार और 58 एयरक्राफ्ट है जिसके मालिक रूस के राष्ट्रपति पुतिन है  राष्ट्रपति पुतिन खतरनाक स्टंट करने के भी हैं शौकीन,पुतिन के यूरोप में भी कई घर हैं.मीडिया में आई रिपोर्ट के अनुसार पुतिन  का एक बंगला है जो अभी बन रहा है उसकी कीमत तक़रीबन 750 मिलियन डॉलर है।राष्ट्रपति पुतिन को कारों का भी बहुत शौक है, इसी वजह से उनके पास तक़रीबन 700 अल्ट्रा लग्जरी कारों का संग्रह है। पुतिन के पास दुनिया की कई महंगी और नायाब कारें हैं। 58 एयरक्राफ्ट और 700 कारे है.  पुतिन के पास तक़रीबन 4 याट्स भी हैं और उमसे से एक उन्हें रूस के अरबपति ने गिफ्ट में दिया था।


रूस के राष्ट्रपति पुतिन का महल किसी चक्र-व्यूह से कम नहीं है.putin house

दोस्तों रूस के राष्ट्रपति पुतिन का महल भी लग्जरी कारण से पूरी दुनिया में नामी है। कहा जाता है कि पुतिन का राजमहल रहस्य से भरपूर है। पुतिन के  इस सीक्रेट हाउस में परिंदा भी पर नहीं मार सकता है। रूस की राजधानी मास्को में बना ये  पुतिन के ख़ुफ़िया महल का नाम द ग्रैंड क्रेमलिन है। दोस्तों इस महल में चारो तरफ  रूसी राजशाही देखने को मिलती है। रूस देश का पावर माना जाने वाला यह महल दुनिया के लिए किसी चक्र-व्यूह से कम नहीं है।पुतिन के महल की सुरक्षा बहुत  सख्त है. जिसे देखने के बाद कोई भी धोखा खा सकता है।महल की सुरक्षा के लिए 21 टावरों को लगाया गया है। यह महल दो मंजिला है, लेकिन देखने पर तीन मंजिला लगता है।ये महल  25000 वर्ग मीटरमें बना हुआ है। पुतिन के महल ग्रैंड क्रेमलिन पैलेस के बहुत से टावरों के नीचे टनल बनकर तैयार हुए है। दोस्तों इन सुरंगों का उपयोग आपातकालीन स्थिति में बहार निकलने के लिए हो सकता है। इस महल में   800 से अधिक कमरे बनाकर तैयार किये गए हैं.दोस्तों इस पैलेस की सुरक्षा बहुत  ही सावधानी से की जाती है। पुतिन की महल की बनावट के साथ ही महल में  स्पा, थिएटर, कसिनो समेत कई तरह की सुविधाएं मौजूद हैं।पुतिन के इस महल के डायनिंग टेबल के कुछ भागो पर सोने की परत लगाई गई है। बताया जाता है कि पुतिन के इस महल क्रेमलिन में एक खजाना है। जिसमे अरबों का सामान रखा हुआ है। इस महल के कमरों में रहस्यमयी दरवाज़े लगाए गए हैं। और पुतिन इसमें ही रहते है लेकिन ये बात बहुत ही कम लोगो को पता होती है।

 

Also Read- अमेरिका के बारे में 20 आश्चर्यजनक रोचक तथ्य

 

रूस के राष्ट्रपति पुतिन की गर्लफ्रेंड? 

निजी जीवन में रूस के राष्ट्रपति पुतिन बहुत ही रोमांटिक अंदाज़ में देखे जाते है.तक़रीबन दस साल से उनका एलिना काबएवा के साथ नाम जुड़ता आया है. कहा जाता है की एलिना काबएवा रूस के राष्ट्रपति पुतिन के जुड़वा बच्चों की मांputin girlfriend भी हैं.काफी वक़्त से पुतिन और एलिना एक-दूसरे को डेट कर रहे हैं.साल 2013 में राष्ट्रपति पुतिन ने अपनी पहली बीवी ल्यूडमिला से तलाक ले लिया था.उसके बाद से ही एलिना मीडिया की नज़र में आने लगी। एलिना को रूस की फर्स्ट लेडी’ कहा जाने लगा. तब उन्होंने मीडिया के सामने साफ तौर से इस बात से इनकार भी कर दिया था। कि वह सिर्फ राष्ट्रपति पुतिन की पार्टनर हैं.परन्तु दोनों के रिलेशन की खबरों पर रोक नहीं लगी.उसके बाद उन दोनों की इंगेजमेंट की और फिर शादी की खबर भी सामने आयी है। दोस्तों साल 2016 में साफ तौर पर एलिना रिंग पहने भी दिखीं थी. जिसको तब वो कैमरा की नजरों से बचाते हुए भी दिखीं थी. उसके बाद कई जगहों पर वो अपने वेडिंग रिंग के साथ भी दिखीं है. दोस्तों साल 2017 की बात है. ऐसी खबर भी सामने आई थी की वो प्रेग्नेंट भी हैं. इस बात क तब पता चला था जब वो एक जिम्नास्टिक कॉम्पिटिशन में भाग लेने पहुंची थी.उस प्रोग्राम में एलिना एक लूज फिटिंग रेड ड्रेस में नजर आईं थीं. इसका मतलब है की उन्होंने ये ड्रेस बेबी बंप को छुपाने के लिए पहना था.

रूस के राष्ट्रपति पुतिन और एलिना के बच्चों को लेकर भी बहुत बातें हुई थी। जब दोनों की एक साथ की कई तस्वीरें मीडिया के सामने आई थी. लेकिन राष्ट्रपति पुतिन ने ना जाने क्यों अपनी फैमली और निजी जीवन को लेकर हमेशा से ही सीक्रेट रखा है.

तो दोस्तों ये थी रूस के राष्ट्रपति पुतिन की लाइफ के बारे में आपके लिए ख़ुफ़िया जानकारी अगर आप ऐसी ही पोस्ट पाना चाहते है तो हमरी इस पोस्ट को शेयर ज़रूर करें।