Latest Posts

Raju Srivastava के ज़िन्दगी के कुछ सच जिससे आज तक थे अनजान

raju srivastava

आइये जानते हैं Raju Srivastava की जिंदगी के कुछ अनसुने किस्से

Comedian Raju Srivastava का स्वर्गवास हो गया है। आपको बता दें कि 10 अगस्त को जिम करते हुए राजू को दिल का दौरा पड़ा था, और उसके बाद उन्हें AIIMS में भर्ती करवाया गया था. बीते 41 दिन से वेंटिलेटर पर मौत से जंग लड़ रहे Raju Srivastava ने अपने प्राण त्याग दिए हैं.आइये जानते हैं उनसे जुड़े कुछ किस्से

 

Raju Srivastava का असली नाम Raju Srivastava नहीं था

आपको बता दे ज्यादातर लोग Raju Srivastava को गजोधर भैय्या के नाम से जानते हैं. गजोधर भैय्या दुनियां को हंसाते और गुदगुदाते थे. भारत के सबसे टॉप कॉमेडी दुनिया में राजू श्रीवास्तव का नाम शुमार था.लेकिन उनका फ़िल्मी जगत में आने से पहले कुछ और ही नाम था.उनका नाम था सत्य प्रकाश जो की बहुत ही कम लोगो को पता है. Raju Srivastava सच में सत्य प्रकाश ही थे आज Raju Srivastava की नहीं बल्कि Raju Srivastava के शरीर में वास् कर रहे सत्य प्रकाश की मौत हुई है.

 

Raju Srivastava की अजब गजब तथ्य जो आपको आश्चर्चकित कर देंगे

Raju Srivastava के बारे में लगभग सभी जानते हैं. लेकिन उनके ज़िन्दगी के गहरे राज से वाकिफ नहीं है. 25 दिसंबर सन 1963 में Raju Srivastava का जन्म एक मिड्डल क्लास फैमिली में उत्तर प्रदेश के उन्नाव गांव में हुआ था. Raju Srivastava के पिता रमेश चंद्र श्रीवास्तव विख्यात एक कवि थे .Raju Srivastava के पिता गाँव के छोटे–छोटे प्रोग्राम में लोगों की मिमिक्रीयां किया करते थे.और उनकी ही देख-रेख के Raju Srivastava बड़े हुए. बचपन से ही Raju Srivastava को कलाकार बनना और फिल्मो में काम करने का शौक था. इसी वजह से वो अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद अपने करियर की तलाश में मुंबई आ गए थे.लेकिन यहां आते ही उनको काम नहीं मिला उनको बहुत मुश्किलों का सामान करना पड़ा. एक वक़्त ये भी आया जब उनको रिक्शा चलाना पड़ा था. और एक दिन ऑटो चलाते वक़्त Raju Srivastava को इंडस्ट्री के आदमी ने पसंद किया. उनको Raju Srivastava का स्टाइल और बात करने का तरीका अच्छा लगा और वहीँ से उनकी कॉमेडी की दुनिया की शुरुवात हुई. Raju Srivastava ने अमिताभ बच्चन की मिमिक्री की और फिर थिएटर में काम करने लगे. और इसके बाद अलग-अलग कॉमेडी शो में काम किया. आपको बता दे की Raju Srivastava को कॉमेडियन का किंग भी कहा जाता है. और लोगों को उनकी कॉमेडी बहुत पसंद आती थी।

 

Raju Srivastav की वो फिल्मे और नाटक जिस फ़िल्म के क्रेडिट में उनका नाम ही नहीं डाला गया

Raju Srivastav ने कॉमेडी के साथ ही कई बॉलीवुड फिल्मों में भी काम किया था. और ऐसी कई फिल्में हैं जिसमें Raju Srivastav ने बिना क्रेडिट के काम किया था. यानी कि Raju Srivastav के किरदार को इतना छोटा दिखाया गया की फिल्म के क्रेडिट में उनका नाम ही नहीं डाला गया.ये मंझधार, मिस्टर आज़ाद, इत्तेफाक, ऐसी ही कुछ फिल्में हैं.इसी के साथ Raju Srivastav ने  ‘मैंने प्यार किया’ आमदनी अठन्नी खर्चा रुपय्या,शाहरुख की बाज़ीगर,’मैं प्रेम की दीवानी हूं, में काम किया था  इसी के साथ अगर 2000 की बात करें तो Raju Srivastav की अपनी कुछ पहचान बनने लगी थी.  मैं प्रेम की दीवानी हूं, वाह तेरा क्या कहना, लव इन जापान, बिग ब्रदर, जर्नी बॉम्बे टू गोवा इन फिल्मो में भी Raju Srivastav के किरदार देखने को मिलें थे. सं 2005 में Raju Srivastav ने The Great India Laughter Challenge  में हिस्सा लिया था. और फिर अपनी मिमिक्री से लोगों को हँसाने लगे. आपको बता दे की  The Great India Laughter Challenge को इसी शो से पहचान मिली थी. जिससे वे लोगो के दिलों में बस गए.ज्यादातर लोग उनको गजोधर भैया के नाम से भी जानते हैं। बिग बॉस और तारक मेहता का उल्टा चश्मा में भी नज़र आय थे.Raju Srivastav सं 2009 में उनको बिग बॉस में आने का मौका दिया गया था. फिर उसके बाद Raju Srivastav को तारक मेहता का उल्टा चश्मा में शामिल भी किया गया था।

 

Raju Srivastav की गुम हुई जैकेट

Raju Srivastav अपने प्रोग्राम के लिए कईं अलग-अलग जगहों पर जाते रहते थे.Raju Srivastav ने एक बार खुद अपना एक किस्सा बताया था. उन्होंने बताया था. की में जयपुर में परफॉर्म करने के लिए गया था. और वहां मेरा जैकेट खो गया था. फिर जब में २ साल बाद दोबारा जयपुर गया तो एक आदमी ने हाथ लगाते हुए पूछा कि मुझे पहचाना क्या आपने ? इस पर मैने बोला नहीं. तो उस आदमी ने बोलै की आपका जैकेट खो गया था, यह वही जैकेट है जो मैंने पहन रखा है, यह मेरे लिए अनमोल है, इसी वजह से इसको मैं अपने साथ ले गया था. Raju Srivastav की जयपुर के फैन्स ने तारीफ की थी. और एक असली कलाकार वो ही होता है जिसकी जयपुर वाले भी तारीफ करते ह।

 

सिर्फ 50 रुपये से की करियर की शुरुआत

Raju Srivastava को शुरुवात में स्टेज के शो के लिए 50 रुपये मिला करते थे. और उसके बाद वहीं,कामयाबी मिलने के बाद वह एक शो की ही 5 से 10 लाख रुपये फीस लेने लगे. Raju Srivastava करीब 15 से 20 करोड़ रुपये की संपत्ति और महंगी गाड़ियों के मालिक थे, और अब इन सब को वो अब अपने परिवार के लिए छोड़ गए हैं।

 

Raju Srivastav 12 साल तक होने प्यार को पाने के लिए तड़पते रहे

Raju Srivastav की प्रेम कहानी भी बहुत ही फिल्मी सी रही है. सं 1981 में उनके बड़े भाई की शाद हुई थी. और वही पर Raju Srivastav जी ने शिखा को पहली बार देखा और Raju Srivastav को पहली ही नजर में शिखा से प्यार हो गया. और फिर उसके बाद Raju Srivastav ने सोच लिया कि में शादी करूँगा तो उनसे ही करूंगा,और फिर उसके बाद उन्होंने शिखा के बारे में सब जानकारी प्राप्त कर ली. Raju Srivastav को पता चला की शिखा उनकी भाभी के ही चाचा की बेटी हैं. और इटावा में रहती हैं. फिर क्या था Raju Srivastav हर बार कोई न कोई बहाना बनाकर इटावा जाने लगे, लेकिन कुछ बोल नहीं पाते थे. और इसी वजह से राजू उनके घर पर चिट्ठियां भेजा करते थे. फिर पुरे 12 साल के बाद दोनों ने 17 मई 1993 को विवाह कर लिया और शादी के बंधन में बंध गए अब उनकी एक बेटी और एक बेटा भी है.

 

Raju Srivastav ने प्रधानमंत्री मोदी की मिमिक्री भी की थी 

Raju Srivastav राज-नेताओं की भी मिमिक्री भी किया करते थे. Raju Srivastav ने एक बार कहा था कि मुझ पर आरोप लगतें है कि में लालू यादव, मुलायम सिंह यादव, आडवाणी जैसे नेताओ की करता हु लेकिन नरेंद्र मोदी की नहीं. फिर वो एक शो में उनसे मिलने भी गए थे. और फिर कुछ दिन बाद उन्होंने मोदी जी की मिंकीरी भी की जब Raju Srivastav मोदी जी से मिलने गए थे. तो Raju Srivastav ने मोदी जी से पूछा आप गुजराती इतनी अच्छी जानते है. और गुजरात से है फिर कैसे इतनी अच्छी हिंदी कैसे बोल लेते है. इस पर मोदी जी ने कहा था हम स्टेशन पर चाय बेचते थे. और वहां हर तरह क आदमी आते हैं. बस वहीँ से हम हिंदी सिख गए. और इसी बात चित की फिर Raju Srivastav ने मिमक्री भी की थी.

Raju Srivastava को मिमक्री करने पर दाऊद इब्राहिम का मज़ाक बनाने पर मिली थी जान से मारने की धमकी

आपको बता दे की Raju Srivastava ने दाऊद इब्राहिम पर मिंकीरी की जिसके बाद से Raju Srivastava को पड़ोसी देश पाकिस्तान से धमकियां मिलने लगीं। Raju Srivastava का यह मज़ाक उड़ाना डॉन के गुर्गों को पसंद नहीं आया।और उनकी हत्या करने की धमकी दी और इतना ही नहीं उनके परिवार को भी जान से मरने की धमकी मिली थी लेकिन Raju Srivastava डरे नहीं और मिमक्रिया करते रहे लेकिन जब उनके सिक्योरटी को भी जान से मरने की धमकी मिली तो उन्होंने पुलिस की मद्दद ली.

Raju Srivastava जी का परिवार गहरे सदमे में है

Raju Srivastav के मौत के बाद उनका पूरा परिवार सदमे में है. Raju Srivastava अपने परिवार के लिए बहुत सुनहरी यादें छोड़ कर चले गए. Raju Srivastava के परिवार ने मीडिया से बात भी नहीं की, उन्होंने नम आँखों से कहा की फ़िलहाल हम कुछ भी कहने की हालत में ही नहीं है. रोहन जोशी ने Raju Srivastava के बारे में अभृद्ध टिप्पणी हटाई.अभिनेता रोहन जोशी ने Raju Srivastava के बारे में एक नोट पोस्ट किया था.सब के फटकारे जाने के बाद, रोहन ने Raju Srivastava जी के खिलाफ किये हुए कमेंट को डिलीट कर दिया है. और इसके साथ ही माफी भी मांगी

 

तो दोस्तों ईश्वर से यही प्रथाना है की भगवान Raju Srivastav की आत्मा को शांति दे और उनके परिवार को सब्र दे दोस्तों आपको Raju Srivastav जी का किरदार केसा लगता है हमे कमेंट करके ज़रूर बतायेँ और पोस्ट को लाइक शेयर ज़रूर करेंI

Leave a Reply

Your email address will not be published.