‘Ram Setu’ Movie Review: 1st Day Box Office Collection

एक्टर अक्षय कुमार 2022 में एक के बाद एक तीन फ्लॉप फिल्में दे चुके हैं. ऐसे में उनकी नई फिल्म ‘Ram Setu’ रिलीज हो चुकी है. पुरानी मान्यताओं और तथ्यों पर बनाई गई यह आधुनिक कहानी में विज्ञान और हिंदू धर्म की आस्था की जंग दिखाई गई है. काफी दिनों बाद इस किरदार में अक्षय कुमार बहुत गंभीर दिखाई दिए है. भगवान श्रीराम जी का नाम भारत में करोड़ों लोगों की आस्था है.और यही कारण है की भगवान राम का नाम सियासत से लेकर सिनेमा तक सबका लोकप्रिय विषय रहा है. श्रीरामचरितमानस की एक लाइन है, ”हरि अनंत हरि कथा अनंता। कहहिं सुनहिं बहुबिधि सब संता॥” इसका अर्थ ये हुआ कि जिस तरह से श्री हरि विष्णु अनंत हैं, ठीक उसी प्रकार उनकी कथा भी अनंत है. आस्था रखने वाले लोग उनकी कहानी को अलग-अलग ढंग से सुनते और सुनाते हैं. और कुछ ऐसा ही है हिंदी फिल्मों में भगवान श्रीराम की कहानियां अलग-अलग तरिके से पेश की जाती है.भगवान श्रीराम पर कई फिल्में बनी हैं, लेकिन हिन्दू धर्म के आस्था के प्रतीक ‘Ram Setu’ पर इतिहास में पहली बार फिल्म बनाई गई है. जिसका  नाम ‘Ram Setu’  है, जो सिनेमाघरों में रिलीज हो चुकी है.

 

‘Ram Setu’ Movie Review

 ‘Ram Setu’ फिल्म की Ratings 4.2 है. ‘Ram Setu’ फिल्म को लेकर काफी लोगो में में सामने की टक्कर  दिखाई दी है.  ‘Ram Setu’ फिल्म देखने के बाद कुछ लोग तो  ‘Ram Setu’  फिल्म की तारीफ करते नहीं थक रहें. तो वही कुछ लोगो को फिल्म की कहानी कुछ अलग नहीं लगी है. कुछ लोगो का कहना है. की अक्षय कुमार उम्मीदें जगाकर निराश कर गए है.आपको बता दे की  ‘Ram Setu’ आस्‍था और तर्कों को खंगालती है. ‘Ram Setu’ फिल्म एक आने वाली नई पीढ़ी का एक और नया परिचय देती है. जिसे अपनी लोक-कथाओं में ‘कांतारा’ जैसी पसंद है।

 

‘Ram Setu’ प्रकृति की देन या भगवान श्रीराम की?

 ‘Ram Setu’ को प्रकृति ने बनाया या फिर भगवान श्रीराम ने, इस बात पर काफी बहस हुई थी. और बात अदालत तक भी पहुंची थी. हिन्दू धर्म की पवित्र रामायण के अनुसार  ‘Ram Setu’ वो पुल है. जिसके जरिये भगवान श्रीराम, श्रीलंका में रावण से युद्ध करने के लिए और अपनी पत्नि सीता माता को बचाने के लिए गए थे.और जिसे भगवान श्रीराम ने ही बनवाया था ये 7 हज़ार साल पुराना पुल है. जो भगवान श्रीराम दुवारा बनवाया गया था. सीता माता के लिए. ‘Ram Setu’ फिल्म पूरी तरह से ये  साबित करती है. की ‘Ram Setu’ पुल का निर्माण भगवान श्रीराम ने ही करवाया था.

 

Read More – ‘Enola Holmes 2’ – Millie Bobby Brown and Henry Cavill Star in Baggy Netflix Sequel

‘Ram Setu’ फिल्म की कहानी                                        

‘Ram Setu’ फिल्‍म की शुरुवात सन 2007 में यूनेस्‍को की अगुवाई में इंटरनेशनल पुरातत्‍वविदों की टीम के माध्यम से इस बची खुची सांस्‍कृतिक संरक्षण को बचाने से होता है.मूर्तियों के बिखरे हुए भागो की खोज करके भगवान बुद्ध के रूप को फिर से रचने प्रयास किया जाता है. और इस मिशन में अफगानिस्‍तान, पाकिस्‍तान, जापान के साथ-साथ भारत के पुरातत्वविद डा. आर्यन (अक्षय कुमार) भी भाग लेते हैं. उधर अमीर bisiness man इंद्रकांत ने सरकार के कम्फर्ट पर इस मिशन में अपना निवेश किया होता है.अदालती अमल-दखल की वजह से मिशन में बाधा पड़ती है.फिर वो एक योजना बनाते हैं कि पुरातत्वविद डा. आर्यन की मदद से वो साबित करेंगे कि ‘Ram Setu’ पुल को भगवान श्रीराम ने नहीं बल्कि प्रकृति ने बनाया है.फिर  ‘Ram Setu’ पुल की रिसर्च की ज़िम्मेदारी को नास्तिक डा. आर्यन को दी जाती है. फिर डा. आर्यन अदालत में रिपोर्ट देते है कि ‘Ram Setu’ इंसान दुवारा नहीं बनाया गया बल्कि कुदरती बना है. इस रिपोर्ट पर बहुत विवाद होता है. डॉ आर्यन को नौकरी से बर्खास्त कर दिया जाता है.और फिर वो  ‘Ram Setu’ की रिसर्च करने का फैसला करते हैं.डॉयरेक्टर अभिषेक शर्मा ने ‘Ram Setu’ फिल्म को रहस्य और रोमांच के साथ पुराणी चली आ रही कथा को आधुनिक सोच के साथ मिलाकर बनाया है.और एक सच्‍ची घटना है. जिस पर ‘Ram Setu’ बनाई गई है. ये घटना पहले घटित हो चुकी है .इस फिल्म को बनाने के पीछे उनकी मंशा काफी अच्‍छी है.उन्‍होंने सत्य के साथ ‘Ram Setu’ पुल के अस्तित्‍व को लेकर उठे सवालों और उसकी प्रमाणिकता को तर्क के साथ दर्शाया है।

 

‘Ram Setu’ फिल्म में कमियाँ

‘Ram Setu’ फिल्म की कहानी अच्छी है। लेकिन  दृश्य योजना के स्‍तर पर ‘Ram Setu’ फिल्म में कुछकमियां भी हैं.जैसे के खलनायक नास्‍सर के ज्‍यादा सीन ‘Ram Setu’ फिल्म में नहीं आए हैं. फिल्‍म में सिनेमाई लिबर्टी भी काफी ज्‍यादा ली गई है जो बहुत हो जाती है. जैसे जब हेलिकाप्‍टर जल जाता है तो उसमे से सभी लोग सही सलामत निकल आते हैं. ‘Ram Setu’ फिल्‍म में ‘Ram Setu’पुल  के अस्तित्‍व को साबित करने के लिए रामायण, शोध पर बनी किताबों और पांडुलिपि जैसे स्रोत्रों का सहारा लिया गया है, लेकिन अंत को बहुत ही नाटकीय बनाया गया है। यह असत्याभास समझ नहीं आया है.जब फिल्‍म की शुरुआत हुई तो उसमे बतया गया की  आर्यन को नौकरी से सस्‍पेंड कर दिया।फिर वहीं टीवी की खबरों में निष्‍कासित बताया सुना गया है. शायद लेखक को निष्‍कासित और निलंबित में अंतर नहीं पता हैं। पुरातत्वविद दिखने के लिए अक्षय कुमार ने अपना लुक बदला है.आपको बता दे की ‘Ram Setu’ फिल्‍म का भार पूरी तरह अक्षय कुमार के कंधों पर है. और यही वजह है की बाकी किरदारों को पूरी तरह दिखने का मौका नहीं मिला. और यहीं पर ‘Ram Setu’ फिल्‍म मात खाती है. लेकिन सत्‍यदेव का किरदार और एक्टिंग बहुत ही शानदार है. अबसे अंत में AP का राज़ खोला गया है. दूसरा ये की ट्रेलर में ही फिल्म की सारी कहानी समझ आ जाती है. बाकी किरदारों को कुछ नया करने को नहीं मिला.  जैकलीन की फिल्मी कहानी, अदाकारी की कहानी कभी रही ही नहीं. ‘Ram Setu’ फिल्‍म की कहानी में बार बार लंका जपने के बावजूद वो श्रीलंका की होकर भी वहां का किरदार सही से नहीं निभा पाई हैं. और नुसरत ने तो शायद ये फिल्म बस अक्षय के नाम पर करी है. कोई काम का रोल है ही नहीं।

 

Read More-‘Ram Setu’Movie Review: Ist Day Box Office Collection:

 

‘Ram Setu’ बजट और कास्ट

‘Ram Setu’ का बजट ₹150 करोड़ है, और ‘Ram Setu’ फिल्म तभी हिट होगी जब वह अपने बजट से ज्यादा कमा पाएगी. इस फिल्म में मुख्य किरदार Akshay Kumar, का है जो जिनके ऊप्पर सारी फिल्म टिकी है। उनके साथ Nushrratt Bharuccha, जो उनकी पत्नी किरदार निभा रही है। फिर Jacqueline Fernandez, जो की अक्षय कुमार की असिस्टेंट का किरदार निबाह रही। और उनके साथ Satyadev Kancharana,है जो उनकी पूरी रिसर्च करने मदद करते हैं और जब फिल्म का अंत हो जाता है. तब पता चलता है. की AP ही अंजना पुत्र है। एक तरह से उन्होंने हनुमान जी का किरदार निभाया है

 

‘Ram Setu’ Box Office Day 1:

‘Ram Setu’ फिल्म पहले ही दिन ओपनिंग डे पर उम्‍मीद से ज्यादा कमाई की इस फिल्म ने 15 करोड़ रुपये का 1ST दिन का कलेक्‍शन किया है. दीपावली के शुभ मौके पर मंगलवार को रिलीज हुई ‘Ram Setu’ फिल्‍म ने उम्‍मीद से बढ़कर कमाई की है. ‘Ram Setu’ की एडवांस बुकिंग अच्छी नहीं थी, लेकिन मंगलवार को फिल्‍म देखने के लिए सिनेमाघरों में बहुत ज्यादा दर्शक पहुंचे। और इतना ही नहीं सुबह वाले शोज के बाद दोपहर और शाम के शोज में दर्शकों की संख्‍या और बढ़ गई थी, पहले दिन पुरे देश के सिनेमाघरों में 30-40 % की ऑक्‍यूपेंसी देखी गई। जबकि इसके साथ रिलीज हुई ‘Thank God’ ने पहले दिन मात्र 8.1 करोड़ रुपये का टोटल कलेक्‍शन किया है.

कुछ भी हो मुझे  ‘Ram Setu’ फिल्म की कहानी अच्छी लगी जो की एक सच्ची घटना पर आधारित है और इसमें सबसे ज्यादा AP का किरदार और अक्षय कुमार की सबसे अंत में अदालत में स्पीच और अक्षय कुमार का ये बताना की राम सेतु पुल महिलाओ के सम्मान का प्रतीक है रोंगटे खड़े कर देता है.आपको ये फिल्म कैसी लगी हमें कमेंट करके ज़रूर बताइयेगा धन्यवाद. 


Watch Visual Story

https://hollywood.afactshindi.com/web-stories/tom-clancys-jack-ryan-season-3/

SIP: में 10,000 इन्वेस्ट करने वालो को मिला करोड़ो का ज़बरदस्त Return Profit Know Where Amit Shah Has Invested His Money World’s Stock Market Index Name, Best For Daily Analysis Sidhu Moose Wala Assets,Net Worth: जीते थे ऐसी आलीशान ज़िन्दगी Zombie Virus: जानियें 48 हजार साल बाद आए इस वायरस के बारे में फटी एड़ियों से तुरंत राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नानी के नुस्खे Deepak Fertilizers and Aarti Industries के बिच 8 हजार करोड़ रुपए की डील MID-CAP STOCKS ने INVESTORS’ का पैसा एक ही साल में दोगुना किया TOP ARTIFICIAL INTELLIGECE STOCKS TO BUY FOR GOOD RETURN PART 3 FUTURE MULTIBAGGERS STOCK FOR 10 YEARS