Latest Posts

रूस देश के 28 अजब-गजब रोचक तथ्य – 28 Amazing facts of Russia in Hindi – Afactshindi

russia

रूस के अजब-गजब रोचक तथ्य (Amazing facts of Russia)-

दोस्तों Russia(रूस) विश्व के सबसे शक्तिशाली देशों में से एक है आइये जानते है रूस देश के बारे में ऐसी जानकारी जिससे आप आज तक थे अनजान, और जिसे जानकर आप भी रह जायँगे हैरान।
दोस्तों रूस देश आजकल चर्चा का विषय बना हुआ है, दोस्तों रूस दुनिया के सबसे पॉवरफुल देशों में दूसरे नंबर पर आता है।रूस अपने को दुनिया में मीडिया की नजरों से छुपा कर रखना चाहता है, जिसके कारण लोग रूस के बारे में बहुत सी बातों से अनजान हैं। रूस देश क्षेत्रफल की गणना में प्रथम श्रेणी पर आता है। रूस देश इतना बड़ा होने के बाद भी जनसंख्या की श्रेणी में सातवें स्थान पर आता है. रूस देश हथियारों के मामले मैं भी सबसे प्रथम स्थान पर आता हैं। दोस्तों रूस देश भारत के सबसे खास दोस्तों में शामिल है.भारत और रूस के बीच अच्छे ब्यापारिक सबन्ध है. रूस और भारत के बीच दांत काटी रोटी वाली दोस्ती है.रूस देश का नाम आते ही सबसे पहले हमे याद आता है राज कपूर का वो गाना … जो उन्होंने गाया था . सर पे लाल टोपी रूसी , फिर भी दिल है हिन्दुस्तानी हमे बहुत याद आता है. और ये ही नहीं,रूस भारत की सबसे महत्त्वपूर्ण युद्ध-नीति और धन संबंधी नीतियों में भागीदार है. रूस देश की लाल टोपी से पूरी दुनिया कहीं न कहीं प्रभावित रही है.
तो दोस्तों आइये जानते है रूस देश के बारे में रोचक तथ्य।

 

Also Read- युक्रेन देश के रोचक तथ्य और पूरी जानकारी

 

दिलचस्प अदभुत और हैरान कर देने वाले रूस के रोचक तथ्य-

  1. russiaदोस्तों रूस में आदमियों के मुकाबले औरतें ज्यादा है.इसकी एक बड़ी वजह ये भी है की महिलाओं पुरषो के मुकाबले 12 साल अधिक जीवन जीती है.
  2. दोस्तों रोचक तथ्य है की रूस में कोई भी नागरिक गन्दी गाड़ी नहीं चला सकता है. अगर कोई नागरिक गन्दी गाड़ी चलाते हुए पकड़ा जाता है. तो उसे अपराध माना जाता है, और जुर्माना देना पड़ता है।
  3. दोस्तों आपको बता दे इंसानो की तरह ही लोमड़ियां भी रूस देश के घरों में ही रहती हैं।
  4. दोस्तों रूस देश इतना रोमांचक और बड़ा देश है कि इसके एक हिस्से में रात और एक हिस्से में दिन होता है।
  5. दोस्तों एक तथ्य है की बहुत समय पहले रूस के राजा पीटर ने दाढ़ी पर टैक्स देना अनिवार्य कर दिया था।
  6. दोस्तों बड़ा ही बेकार तथ्य है की रूस देश में अमीर लोग ट्रैफिक से बचने के लिए फर्जी एम्बुलेंस का उपयोग करते हैं. दोस्तों अगर अमीरीयत यही फर्जी काम सिखाती है,तो फिर ऐसी अमीरियत किस काम की.
  7. दोस्तों रूस देश के एक तिहाई नागरिक ये मानते हैं कि सूर्य धरती का चक्कर लगाता है.
  8. दोस्तों शायद आप भी इस बात से अनजान है की रूस देश में आज भी बहुत सारे ऐसे छिपे-हुए शहर हैं. जिनको दुनिया की नज़रों से आज भी छुपाकर रखा हुआ है ये तक़रीबन 15 शहर है. ये पता आज तक नहीं चल पाया की रूस देश ने ऐसा क्यों किया हुआ है।
  9. बड़ी अजीब सी बात है की रूस देश में यह बात बच्चों से बतानी ग़ैरक़ानूनी है कि समलैंगिक लोग भी इसी दुनिया के नागरिक हैं…
  10. दोस्तों रूस देश का 77 % भाग साइबेरिया है.दोस्तों वो ही साइबेरिया जहां तापमान हर समय माइनस में रहता है.
  11. रोचक तथ्य है की रूस क्षेत्रफल के हिसाब से प्लूटो से भी बड़ा है.
  12. दोस्तों रूस देश जिस तरह से जनसंख्या के हिसाब से आगे है, उसके साथ ही रूस देश क्षेत्रफल के मामले में भी सबसे पहले नंबर पर आता है.
  13. दोस्तों आपको शायद ही पता हो की रूस देश और जापान देश में आज के समय में भी द्वितीय विश्व युद्ध हो रहा हैं. रूस देश और जापान देश ने आपसी सहमति से शांति समझौता नहीं किया है. कुरिल आज भी इन दोनों देशो के बीच झगड़ो का केन्द्र है.
  14. रूस देश की मेट्रो ट्रैन वहां के लोगो के लिए लाइफलाइन है. भारत देश में तो मेट्रो बहुत दिन बाद चली थी परन्तु रूस देश में मेट्रो ट्रैन पहले से ही शुरू हो गई थी रूस देश का मेट्रो सिस्टम सबसे ज्यादा तेज यातायात-साधन है. वहाँ पर हर दिन 90 सेकेंड में एक ट्रेन गुजर तेज़ी से गुज़र जाती है.russia
  15. दोस्तों पूरी दुनिया में फूलो को शुभ माना जाता है. लेकिन अजीब तथ्य है की रूस देश में फूल शुभ नहीं अशुभ मानते है. रूस देश में पुरुषो का औरतों को फूल देना अशुभ माना जाता है फूलों को इस देश में अंतिम संस्कार,से जोड़ कर रखा हुआ है.
  16. रूस देश के पास दुनिया का सबसे बड़ा बम है. जिसका नाम ;Tsar Bomba हाइड्रोजन बम; है.ये दुनिया का सबसे शक्तिशाली बम कहा जाता है।
  17. दोस्तों रूस देश USA से तक़रीबन दोगुना बड़ा है. रूस देश इतना बड़ा है कि वहाँ पर लगभग 11 अलग-अलग टाइम जोन है.
  18. दोस्तों रूस देश दुनिया के तीसरे नंबर का सबसे अधिक तेल निकालने वाला देश है। रूस देश के पास प्राकृतिक संसाधनों का सबसे बड़ा खजाना है। रूस देश में जितना पेट्रोलियम खनिज पर्दाथ है, उसकी कीमत लगभग 75 ट्रिलियन डॉलर से भी अधिक है
  19. दोस्तों पूरी दुनिया में Natural Gas के सबसे अधिक साधन रूस देश के पास ही है. रूस देश के पास प्राकृतिक स्रोत सबसे ज्यादा है,पूरी दुनिया में रूस देश कोयले के भंडार में दूसरे नंबर पर आता है. पेट्रोलियम के इलाके सबसे ज्यादा रूस के पास है. पेट्रोलियम के मांमले रूस देश 8 वां सबसे बड़ा स्रोत माना जाता है.
  20. रूस देश के पास दुनिया के सोने का तक़रीबन 40% स्रोत है.
  21. रूस देश में दुनिया की 10 सबसे बड़ी नदियां है.
  22. रूस देश ने ही ट्रांसफार्मर, टेप रिकॉर्डर, हेलीकाप्टर, सिंथेटिक रबर, अर्क वेल्डिंग, रेडियेटर, टेलीग्राफ, पाउडर मिल्क आदि इस दुनिया को प्रदान किये है। रूस देश ने ही सन 1957 पहली सैटलाइट स्पुतनिक बनाई,और उसको अन्तरिक्ष में भेजी थी.
  23. रूस देश पूरी दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है. जिसके बॉर्डर से 14 देश होकर गुज़रते है. और वो देश हैं ; नॉर्वे, एस्टोनिया,लाटविया,लिथुआनिया,चाइना, बेलारूस, अज़रबैजान, पोलैंड, मंगोलिया, नार्थ कोरिया, कज़ाकिस्तान, यूक्रेन, जॉर्जिया, फ़िनलैंड.जो रूस के बार्डर से होकर जाते है ,
  24. रूस देश के नागरिको की पढ़ने लिखने की योग्यता बहुत अच्छी है. तक़रीबन 99.7% लोग यहां पढ़े लिखे है.यहां पर शायद ही कोई ऐसा होगा जो पूरी तरह से अनपढ़ हो।
  25. दोस्तों रूस देश में दुनिया के सबसे विशाल वनो के क्षेत्र पाए जाते है. रूस देश का लगभग 60% एरिया बस जंगलो से ही घिरा है।
  26. दुनिया में सबसे ज्यादा पीने लायक पानी रूस में है.
  27. रूस देश में प्रमुख रूप से बोली जाने वाली भाषा रशियन है. रशियन दुनिया में 8 वें नंबर पर सबसे अधिक बोले जाने वाली लेंग्वेज है।
  28. रूस देश के St Petersburg राज्य में Hermitage नाम का बड़ा म्यूजियम है. और उसमे 70 बिल्लियाँ गार्ड की भूमिका निभाती है। इस म्यूजियम में इतनी अधिक पेंटिंग्स और कलाकृतियाँ है कि उनकी चूहों से रक्षा करना वहाँ के नागरिको के लिए कठिन हो रहा था। म्यूजियम की पूरी आर्ट गैलरी घूमने लिए आपको 22 किलोमीटर पैदल चलना ही पड़ेगा।

 

यह भी पढ़े: मॉरीशस देश के बारे में 25 रोचक तथ्य (Intresting facts about Mauritius in Hindi)

 

तो दोस्तों ये थी रूस देश की जानकारी और ऐसे रोचक तथ्य आपके लिए। जिन्होंने आपको हैरान ही नहीं बल्कि आपकी जरनल नॉलेज में भी इज़ाफ़ा किया होगा ,तो आपको कैसी लगी ये पोस्ट कमेंट करके हमें ज़रूर बताएं ।में आपके लिए फिर लेकर आउंगी कुछ ऐसी ही अदभूत और हैरान कर देने वाली जानकारियाँ।तब तक के लिए bye दोस्तों।