Latest Posts

Seven Such Countries Of The World Which Are Not Visible Anywhere In This World Map

दुनियां के ऐसे सात देश जो इस दुनियां के नक़्शे में कहीं भी नज़र नहीं आते और आज तक अपने देश की पहचान नहीँ बना पाए-

दोस्तों ये दुनिया अद्भुत और हैरान कर देने वालो तथ्‍यों से भरी पड़ी है.ये तो सभी जानते है कि दुनियां में जितने भी देश हैं, उन सब देश के मानचित्र नक्‍शे में मौजूद हैं. लेकिन क्‍या आपने कभी गौर किया है. क‍ि कोई देश ऐसा हो जिसका वजूद तो हो लेकिन दुनियां के नक़्शे में उसकी कोई पहचान ही न हो. आपको बता दे की यूएन की लिस्ट के मुताबिक़, इस पूरी दुनिया में मात्र 195 देश मौजूद हैं. जिनमे 193 देश यूनाटेड नेशन के सदस्य हैं. और दो नॉन मेंबर हैं. तो दोस्तों आज हम आपको इस पोस्ट में ऐसे सात देशो से रूबरू करायेंगे जो दुनियां के नक़्शे में मौजूद नहीं हैं. इन सात देशों के बारे में ज्यादातर लोगों को नहीं पता है. और कुछ लोगों को तो इन देशों के नाम तक नहीं पता है.

इस दुनिया के ऐसे 7 सात देश जो किसी नक़्शे में नहीं हैं मौजूद-

1.ट्रांसनिस्ट्रिया-
ट्रांसनिस्ट्रीया

 

दोस्तों ट्रांसनिस्ट्रिया देश दुनिया के उन सात देशो में शामिल है. जिसको आज तक कोई पहचान नहीं मिल पाई. ट्रांसनिस्ट्रिया देश सन 1990 में बना था. और उससे पहले ट्रांसनिस्ट्रिया देश चिसिनाऊ में ही मिला हुआ था. ट्रांसनिस्ट्रिया देश वर्ल्ड के मैप में मौजूद नहीं है. लेकिन कोई पहचान न होने के बावजूद ट्रांसनिस्ट्रिया देश की अपनी अलग सेना, करेंसी और झंडा है.जिससे ये जाहिर होता है की ये देश अलग है.आपको बता दे दोस्तों अगर आपको कभी यूरोप के पुराने ज़माने में यात्रा करने का मन हो तो ट्रांसनिस्ट्रिया देश से आपको अपनी यात्रा की शुरुवात करनी चाइये।

 

2.सोमालीलैंड-

Aerial view to Hargeisa, biggest city of Somaliland, Somalia

 

दोस्तों सोमालीलैंड देश दुनिया के उन 7 देशो में शामिल है जो इस दुनिया के नक़्शे में नज़र नहीं एते हैं। साल 1991 में अचानक से सोमालिया में हिंसा भड़क गई थी. उसके बाद सोमालिया के नॉर्थ-वेस्ट हिस्से ने अपने आप को आज़ाद घोषित कर दिया था.फिर उसके इस देश का नाम रखा गया था सोमालीलैंड. दुनिया के नक़्शे में न होने के बावजूद इस देश का अपना अलग झंडा और करेंसी भी मौजूद है.

 

3.इराकी कुर्दिस्तान-
इराकी कुर्दिस्तान 1

इराकी कुर्दिस्तान भी दुनिया के न दिखने वालो सात देशो में शामिल है. इराकी कुर्दिस्तान साल 1070 के टाइम से ही एक आज़ाद  देश रहा है. इराकी कुर्दिस्तान देश इराक में मौजूद है. तत्‍कालीन तानाशाह सद्धाम हुसैन के शासनकाल में देश प्रगति के पथ पर था. सं 1980 में यहां एक भीषण हमले का शिकार बने 5 हजार से अधिक लोग मारे गए थे. फिर बाद में भी यहां काफी हमले हुए इसके बाद भी यह देश अच्‍छी हालत में है. और इराकी कुर्दिस्तान देश की अपनी अलग आर्मी,अपनी अलग सरकार और अपना अलग बॉर्डर भी है.

 

4.वेस्टर्न सहारा-
वेस्टर्न सहारा1

दोस्तों वैसे तो सब सहारा रेगिस्तान के बारे में जानते हैं.किन्तु वेस्टर्न सहारा दुनिया की नजरों से छिपा एक देश है. वेस्टर्न सहारा एक अफ्रीकन देश है जो  रिपब्लिक वेस्‍टर्न सहारा के नाम से प्रसिद्ध है। यह अफ्रीकन यूनियन का अंग भी है। हालांकि यह अभी पूरी तरह से आज़ाद नहीं हुआ है. और अभी तक अपनी आजादी का लड़ाई, लड़ रहा है। इस देश की जनसंख्‍या केवल पांच लाख है.

 

5.अब्खाजिया-
अब्खाजिया 1

दोस्तों अब्खाजिया देश पहले जॉर्जिया देश का हिस्सा हुआ करता था था. लेकिन  सोवियत यूनियन के गिरने के बाद अब्खाजिया देश ने अपनी अलग आजादी मांगी थी  फिर नतीजा ये निकला  कि सं 1993 में अब्खाजिया देश को पूर्ण रूप से आज़ादी मिल गई। आपको बता दे की इस देश की अपनी खुद की आर्मी, सरकार, नेशनल बैंक और पासपोर्ट है. ये देश रुस से काफी नजदीक है।

 

6.सेबोर्गा-
सेबोर्गा 1

दोस्तों आपको जानकर हैरानी होगी की इटली का वेटिकन सिटी तो विश्‍व के छोटे देश के रूप में जाना जाता है  यहां पर सैन मैरिनो भी एक बहुत छोटा देश है। किन्तु सेबोर्गा एक ऐसा देश है जो कि बहुत बेनाम देश  है। यह देश पहाडि़यों के बीच बसा है। ये देश क्षेत्रफल में भी बहुत छोटा आपको बता दे की यह देश न्‍यूयार्क के सेंट्रल पार्क के बराबर ही है।

 

7.पुंतलैंड-
puntland

दोस्तों  जिस तरह सोमालिया से अलग होकर सोमालीलैंड देश बना है उसी तरह से पुंतलैंड देश भी बना था. लेकिन पुंतलैंड पर हमेशा ISIS का कब्ज़ा रहा लेकिन पुंतलैंड में सदा ही शांति रही.

 

तो दोस्तों ये वो दुनिया के 7 देश जिन देशो के बारे में शायद ही आप जानते हो.दोस्तों अगर आप ऐसी मज़ेदार जानकारियाँ पाने चाहते हैं. तो हमारी वेब साइट को सब्सक्राइब कीजिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published.