Latest Posts

What is Share Market? शेयर मार्किट क्या है? आखिर आप इससे जल्दी अमीर कैसे बन सकते है?

what is share market

शेयर मार्किट क्या है? 

दोस्तों अगर आप Share market के बारे में सब कुछ हिंदी में विस्तार से सीखना चाहते हैं. तो हमारी पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ियेगा । हम आपको आज इस पोस्ट में शेयर मार्किट से जुड़ी सभी बातो को विस्तार से बतायंगे, और अगर आप Share market में बिल्कुल नए भी हैं, तो भी में आपको इस पोस्ट से ज्यादा से ज्यादा जानकारी देने की कोशिश करूंगी ,ताकि आप अच्छे से सब समझ जाएँ।
दोस्तों बात करते है,शेयर मार्किट की,आखिर शेयर मार्किट क्या है? और आप शेयर मार्किट में पैसा कैसे कमा सकते है?आपको बता दे शेयर मार्किट पैसो से भरा कुवां है, जितना खोदोगे उतना पैसा निकलेगा वैसे ही जितना सीखोगे जानोगे उतना पैसा कमाओगे.

दोस्तों आपके सामने या मन में कई सवाल उठते होंगे जैसे की–

  • Share market आखिर क्या होता है?
  • आखिर आप Share market से जल्दी अमीर कैसे बन सकते है?
  • और कैसे आप Share market को सीख सकते है?
  • क्या में Share market पूरी तरिके से सीख सकता हु?
  • Share market में Investment कैसे करूं?
  • Share market से पैसा कैसे कमाऊँ?
  • Share market में कितने % loss के चान्सेस है,और कितने % प्रॉफिट के?
  • और क्या सच में लोग Share market से करोड़पति बन जाते हैं?
  • तो आइये आपके सारे सवालो के जवाब हम देते है-

 

शेयर क्या होता है?

दोस्तों शेयर मार्किट की शुरुवात करने से पहले ये जानना आपके लिए बहुत ज़रूरी है.की आखिर शेयर क्या होता है? शेयर का अर्थ होता है “हिस्सा” अगर सरल भाषा में बात करें तो तो जब कोई आदमी या संस्थान अपनी कंपनी में निवेश यानि के इन्वेस्टमेंट या ये कहो की अपनी कंपनी को आगे बढ़ाने के लिए सामग्री चाहते है,तो वो अपने शेयर निकालती है, एक तरह से वो अपनी कंपनी के मालिकाना हक को बेचता है.मतलब की जितने शेयर आप कंपनी के शेयर खरीदेंगे उतना आप उसके प्रॉफिट के हक़दार बन जाओगे .तो जो भी आपके इन्वेस्टमेंट के मुताबिक उसको प्रॉफिट होगा, उसका हिस्सा वो आपको देगी.आपसे शेयर करेगी उसे हम शेयर कहते है.

उदहारण के लिए बता दे की किसी कंपनी के मात्र 100 शेयर है.और उनमें से केवल 10 शेयर आपके पास हैं.तो आप उस कंपनी के 10% के मालिक बन जायँगे.

दोस्तों आपको बता दे शेयर दो प्रकार के होते है-

1 . इक्विटी शेयर

2 . वरीयता शेयर

 

आखिर शेयर मार्किट क्या है?

आपको बता दे की Share market एक ऐसा बाज़ार है.जहां पर BSE (Bombay Stock Exchange’) और NSE (National Stock Exchange) इंडिया स्टॉक एक्सचेंज पर जो कंपनियां लिस्टेड होती हैं.उनके के शेयर में ट्रेड होती है.ट्रेडिंग का मतलब होता है.खरीदना और बेचना शेयर मार्किट के माध्यम से एक आम इन्वेस्टर भी निफ़्टी या सेंसेक्स या फिर किसी भी शेयर में जो कि स्टॉक मार्केट में लिस्टेड है.उन कंपनियों में पैसा निवेश करके शेयर होल्डर बन सकता है..दोस्तों आपको बता दे की बाजार का मतलब होता है एक ऐसा स्थान या फिर मंडी जहां पर चीजों की खरीद और बिक्री की जाती है.वैसे ही share market एक ऐसी जगह है.यहाँ पर बहुत सारी कंपनियां लिस्टेड होती हैं.और वो सभी कंपनीज अपने कुछ मोस्ट शेयर पब्लिश करती हैं  अलग-अलग कीमतों पर बेचने के लिए  और फिर ट्रेडर्स यानि के इंवेसटर उनके शेयर्स को खरीदते हैं.और फिर जब शेयर का प्राइस उस कीमत से बढ़ जाता है.जिस कीमत से अपने खरीदा है.तो उसे बेच देते हैं.और ऐसे प्रॉफिट करके पैसा कमा लेते हैं. लेकिन जैसे हर चीज़ के दो पहलू होते है.खुबिया और खामियां.वैसे ही  Share market में ऐसा नहीं है की आप हमेशा ही प्रॉफिट करो और जो अपने शेयर खरीदा है उसमे आपको हमेशा ही प्रॉफिट हो.दोस्तों अगर शेयर की कीमत जिस कीमत से अपने शेयर खरीदा है.उससे कम हो जाता है,तो उसे बेचने पर आपको नुकसान भी हो जाता है। दोस्तों जो आपने शेयर ख़रीदे हैं.उनकी कीमत कम या ज्यादा (Flactuate) होती रहती है.जैसे आपने जिस कीमत से शेयर लिया है. वो हमेशा एक नहीं रहेगा कम या ज़्यादा होता रहेगा। जानकारी के लिए बता दे Share market में ज्यादातर लोग केवल इसलिए पैसा इन्वेस्ट करते हैं.ताकि उन्हें भविष्य में अधिक से अधिक प्रॉफिट मिल सके और वह शीघ्र ही अमीर बन जायें.

 

Stock Market कैसे सीखे?

दोस्तों आपको बता दे की स्टॉक मार्किट में वो ही ट्रेड कर सकता है.जो रिस्क लेने की गुंजाईश रखता हो. चूँकि Share market में लाभ के साथ-साथ नुकसान भी होता है.यही वजह है की कई ट्रेडर ट्रेडिंग शुरू करने के लिए एक्सपर्ट से Share market की टिप्स लेते हैं.मतलब शेयर कोन सा खरीदे कहाँ से खरीदे इसके बारे में सलाह लेते है.तो अगर दोस्तों आप Share market में अभी भी एक Beginner हैं.और आप एक सफ़ल इन्वेस्टर बनना चाहते हैं.और Share market से पैसे कमा कर इसमें अपना Career बनाना चाहते हैं. तो उसके लिए सबसे पहले आपको Share market को बहुत अच्छे से सीखना और समझना पड़ेगा। Share market में आपको अलग-अलग चीजें सीखनी होगी. आपको बता दे की सबसे पहले आपको Share market की Basic चीज़ों को समझना पड़ेगा.
जैसे-

Share market काम कैसे करता है? 

  • Sensex और निफ़्टी क्या है?
  • IPO क्या होता है?
  • डीमैट क्या होता है?
  • स्टॉक ट्रेडिंग क्या होता है?

Share market में इन्वेस्ट करने से पहले आप जितना हो सकता इसके बारे में जानिए या फिर आप कोर्स भी ज्वाइन कर सकते है.या फ़िर हमे CONTACT नंबर 9897563039 पर भी call कर सकते हैं।

दोस्तों Share market को समझना इतना आसान नहीं है. इसमें बहुत कुछ है.समझने के लिए Terms आपको अच्छे से पता होनी चाहिए
उदहारण : SEBI यानी (Security and Exchange board of India) जिसका Share market में बहुत बहुत बड़ा रोल है. और शेयर के प्राइस कैसे बढ़ते हैं.कैसे पता लगे की ये शेयर कितने % ऊपर जायगा.कितने % डाउन जाएगा.और कैसे टेक्निकल उपयोग करें? इसी के साथ IPO, Demat Account, Sensex and Nifty, Equity, Commodity, Currency, Derivatives, DIVIDEND, Bonus SIP इन सभी को समझना ट्रेडिंग से पहले आपके लिए बहुत जरूरी है.

 

तो दोस्तों अगर आप Share market में बिल्कुल नए है,तो आप हमे  CONTACT कीजिये,हमारे मोबाइल नंबर 9897563039 हम आपको बेसिक से लेकर पूरा टेक्निकल सिखायेंगे ,Equity ,Commodity ,currency ,optoin सब कुछ विस्तार से सिखायेंगे। और डीमैट अकाउंट बनांने के लिए हमारी लिंक Use  करे या हमे डॉक्यूमेंट सेंड करें हम आपको 15 मिनट में अकाउंट बनाकर देंगे। आपको हमारे यहाँ अकाउंट खोलने से फायदा है,की आप हमारी बेस्ट टिप्स फ्री पा सकते हैं वो भी 95 % sure कॉल्स के साथ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.